महिला ने चुराया 10.60 करोड़ बैंक यूजर्स का डेटा

punjabkesari.in Wednesday, Jul 31, 2019 - 12:26 PM (IST)

लॉस एंजलिसः बैंकिंग के इतिहास में डेटा चोरी की हैरानीजनक घटना सामने आई है। इसमें करीब 10 करोड़ से ज्यादा यूजर्स का डेटा हैकर्स के हाथ लग गया है। मामला अमेरिका में वित्तीय सेवा देने वाली प्रमुख फर्म 'कैपिटल वन' का है, जिसे निशाना बनाकर एक महिला हैकर ने 10 करोड़ 60 लाख लोगों के निजी डेटा में सेंध लगा दी। जिन लोगों का डेटा हैक हुआ है उनमें ज्यादातर लोग अमेरिका और कनाडा के रहने वाले हैं।

PunjabKesari

अमेरिका की सबसे बड़ी क्रेडिट कार्ड जारी करने वाली कंपनी Capital One के सर्वर को हैक करने के आरोप में 33 वर्षीय महिला हैकर पेज थॉम्प्सन को गिरफ्तार कर लिया गया है। सियेटल में उन्हें संघीय अदालत में इस मामले की सुनवाई 1 अगस्त को होगी। थॉम्प्सन के दोषी साबित होने पर उन्हें 5 साल की जेल और 2,50,000 डॉलर का जुर्माना लगाया जा सकता है।

PunjabKesari

फर्म ने अपने एक बयान में कहा कि जो डेटा चोरी हुआ है उसमें 140,000 सोशल सिक्यॉरिटी नंबर, कनाडा के 10 लाख सोशल इंश्योरेंस नंबर और 80,000 बैंक अकाउंट नंबर्स समेत लोगों के नाम, ऐड्रेस, क्रेडिट स्कोर लिमिट और बैलेंस जैसी तमाम जानकारियां शामिल हैं। इसके साथ ही क्रेडिट कार्ड के लिए आए करोड़ों आवेदकों के डेटा की भी चोरी हुई, जिसे उन्होंने 2005 से 2019 के बीच दाखिल किया गया था।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News