क्रिसमस छुट्टियां छोड़ ऑस्ट्रेलिया के जंगलों की आग बुझाने पहुंचे कनाडा के दमकलकर्मी

punjabkesari.in Monday, Dec 09, 2019 - 01:48 PM (IST)

कैनबराः ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में पिछले करीब डेढ़ महीने से लगी भयानक आग थमने का नाम नहीं ले रही है। आग का सबसे ज्यादा असर न्यू साउथ वेल्स और सिडनी के जंगलों पर पड़ा है। ऐसे में कनाडा के दमकलकर्मी अपनी क्रिसमस की छुट्टियों को छोड़कर आग बुझाने के लिए ऑस्ट्रेलिया पहुंच रहे हैं। कनाडा के वैंकूवर फायर डिपार्टमेंट का 21 दमकलकर्मियों का पहला दल मंगलवार को सिडनी पहुंचा। यह दमकलकर्मी जनवरी तक कनाडा वापस नहीं लौटेंगे। नहीं लौटेंगे। ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स राज्य के जंगलों में इस वक्त 129 जगह आग लगी है। इनमें से 72 पर नियंत्रण नहीं पाया जा सका है।

PunjabKesari

दक्षिणपूर्व ऑस्ट्रेलिया इस वक्त अपने सबसे खराब सूखे की स्थिति का सामना कर रहा है। ऐसे में कम आद्रता की वजह से जंगल की आग लगातार बढ़ती जा रही है। राज्य में करीब 6 इमरजेंसी वॉर्निंग जारी की जा चुकी हैं। इसके अलावा क्वींसलैंड में भी दमकल विभागों की टीम दिन रात आग बुझाने में जुटी हैं। ऑस्ट्रेलिया में अभी कुल 2,83,000 हेक्टेयर जमीन आग की चपेट में है। कुल मिलाकर इस वक्त 2200 से ज्यादा दमकलकर्मी आग बुझाने की कोशिशों में दिन-रात जुटे हैं। कनाडा के वन मंत्री ने कहा- दमकलकर्मियों की मदद की पेशकश उनका समर्पण दिखाती है कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत के वन मंत्री डग डोनाल्डसन ने कहा- दमकलकर्मियों का छुट्टियां भुलाकर हजारों किलोमीटर दूर जाना और वहां लोगों की मदद करना उनका समर्पण दिखाता है।

PunjabKesari

ऑस्ट्रेलिया जाने वाले 21 में से 7 दमकलकर्मी ब्रिटिश कोलंबिया वाइल्डलाइफ सर्विस में हाई ट्रेन्ड सुपरवाइजर हैं। वहीं अन्य दमकलकर्मी अल्बर्टा, ओंटारियो, और कनाडा नेशनल पार्क सर्विस से हैं। बता दें कि ऑस्ट्रेलिया और कनाडा पहले भी जंगलों में लगी आग से निपटने के लिए एक-दूसरे को मदद पहुंचाते रहे हैं। 2015 के बाद कनाडा अब तक ऑस्ट्रेलिया से 4 बार दमकलकर्मियों को मदद के लिए बुला चुका है। 2017 में करीब 200 ऑस्ट्रिेलियाई दमकलकर्मी कनाडा के जंगलों में लगी आग का सामना करने उतरे। इसके अलावा ब्रिटिश कोलंबिया में पिछले साल लगी आग से निपटने में ऑस्ट्रेलिया के अलावा न्यूजीलैंड और मैक्सिको के दमकलकर्मी भी पहुंचे थे। हालांकि, ऑस्ट्रेलिया ने करीब 10 साल बाद आग बुझाने के लिए कनाडा की मदद मांगी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News