कैनेडियन नागरिक पर चीन ने लगाए अारोप,कनाडा चिंतित

punjabkesari.in Friday, Jan 29, 2016 - 12:56 PM (IST)

टोरंटो:कनाडा ने जासूसी और खुफिया दस्तावेजों को चुराने के आरोप में अपने नागरिक के अगस्त 2014 से चीन की हिरासत में रहने पर चिंता जताई है और कहा है कि वह इस संबंध में घटनाक्रमों पर करीबी नजर रखे हुए है ।  कनाडाई नागरिक केविन गारेट को अगस्त 2014 में उत्तर कोरिया से लगती चीन की संवेदनशील सीमा के निकट उसकी पत्नी जूलिया गारेट के साथ हिरासत में लिया गया था । हालांकि केविन की पत्नी को पिछले वर्ष रिहा कर दिया गया था। 

चीन की मीडिया से मिली जानकारी के मुताबिक केविन को चीन के उत्तर पूर्वी शहर दाडोंग में हिरासत में लिया गया था। केविन यहां वर्ष 2008 से एक कैफे चला रहा था। जांच के दौरान चीनी अधिकारियों ने एक ऐसा सबूत भी पाया जिससे पता चलता है कि केविन को कनाडाई जासूसी एजेंसियों से चीन में खुफिया जानकारियां इकट्ठा करने का काम मिला हुआ था । कनाडा के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता फ्रांसुआ लसाले ने बताया कि चीन द्वारा केविन को हिरासत में लिए जाने पर कनाडा ने चिंता जताई है। कनाडा सरकार ने चीनी अधिकारियों के समक्ष उच्च स्तर पर भी इस मामले को उठाया है।

उन्होंने कहा,‘‘हम चीनी अधिकारियों और केविन के परिवार के संपर्क में है और स्थिति पर करीबी नजर रखे हुए है ।’’  इस बीच केविन के पुत्र सिमीओन गारेट ने कहा कि उनकी मां को चीन से नहीं जाने दिया जा रहा है । उनकी मां को गत वर्ष फरवरी में रिहा कर दिया गया था लेकिन चीन से बाहर नहीं जाने दिया जा रहा है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News