''सऊदी अरब को हथियारों की आपूर्ति रद्द कर सकता है कनाडा''

punjabkesari.in Monday, Dec 17, 2018 - 04:50 PM (IST)

 

मांट्रियलः कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने रविवार को कहा कि उनका देश सऊदी अरब के साथ 2014 के एक बड़े हथियार सौदे को रद्द करने के तौर तरीकों पर विचार कर रहा है। पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या में सऊदी अरब की भूमिका सामने आने और यमन में रियाद की अगुवाई में लड़ाई के बीच ट्रूडो इस सौदे को नहीं तोडऩे को लेकर विपक्ष और मानवाधिकार कार्यकर्ताओं के निशाने पर हैं।

ट्रडो ने इससे पहले कहा था कि पिछले कंजरवेटिव प्रशासन द्वारा किए गए इस सौदे से ‘कनाडाइयों द्वारा बिना बहुत बड़ा हर्जाना दिए हाथ खींचना कठिन है।’ लेकिन खशोगी की हत्या में सऊदी अरब के सीधा हाथ होने का सबूत सामने आने के बाद कनाडा ने नवंबर में इस हत्या से जुड़े 17 सऊदी नागरिकों के खिलाफ पाबंदियों की घोषणा की थी। 2 अक्टूबर को खशोगी की हत्या कर दी गई थी। ट्रूडो ने एक साक्षात्कार में कहा, ‘‘ एक पत्रकार की हत्या बिल्कुल अस्वीकार्य है और यही वजह है कि कनाडा शुरु से उस पर जवाब और हल की मांग कर रहा है। ’’

उन्होंने कहा, ‘‘सऊदी अरब को बख्तरबंद हल्के वाहन निर्यात करने के लिए (पूर्व प्रधानमंत्री) स्टीफन हार्पर द्वारा किए गए 15 अरब के डॉलर का सौदा वाकई हमें विरासत में मिला है। ’’ उन्होंने कहा, ‘‘यह देखने के लिए हम निर्यात परमिट पर चीजें खंगाल रहे हैं कि सऊदी अरब को इन वाहनों का निर्यात रोकने का का क्या कोई तरीका है।’’ ट्रूडो ने अक्तूबर को सीबीसी रेडियो के साथ साक्षात्कार में कहा था कि इस सौदे को तोडऩे का जुर्माना एक अरब कनाडाई डालर से अधिक हो सकता है। इस सौदे को रद्द करने में विफल रहने पर विपक्ष और मानवाधिकार कार्यकर्ता ट्रूडो की आलोचना कर रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News