कनाडा में गांजे-भांग की बिक्री और सेवन को मिली कानूनी मंजूरी

punjabkesari.in Saturday, Oct 20, 2018 - 06:09 PM (IST)

ओटावा: कनाडा में गांजे-भांग (कैनाबिस) का नशा करने के शौकीन अब  सरेआम इसका सेवन कर सकेंगे, क्योंकि वहां अब कानूनी तौर पर इसे रखने और बेचने की मंजूरी मिल गई है। उरुग्वे के बाद कनाडा दूसरा ऐसा देश बन गया है, जहां कैनाबिस रखने और इसके सेवन की इजाजत दी गई है। स्वास्थ्य, कानून और जन-सुरक्षा पर पड़ने वाले इसके प्रभावों को लेकर उत्पन्न सवालों के बीच देशभर में बुधवार को मध्यरात्रि बीतने के साथ ही दुकानें खुल गईं।

देश में कैनाबिस की बिक्री की इजाजत मिलने के बाद कनाडा में सबसे पूर्वी समय क्षेत्र में स्थित न्यूफाउलैंड प्रांत में मध्यरात्रि के बाद पहली बार बिक्री के लिए दुकानें खुलीं। समाचार एजेंसी 'एफे' के अनुसार, कनाडा सरकार कैनाबिस रखने के अभियुक्तों को बुधवार को माफ करने वाली थी, ताकि उनका अमेरिका जाना सुगम हो सके। प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो 30 ग्राम तक कैनाबिस रखने के लिए अभियुक्त करार दिए गए लोगों की सजा माफ करेंगे। अनुमान है कि इसका फायदा हजारों लोगों को मिलेगा।

कैनाबिस को लेकर बनाए गए नए कानून के संबंध में 1.5 करोड़ लोगों को मेल करने के साथ-साथ जन-जागरूकता अभियान की तैयारी चल रही थी। कैनाबिस पर प्रतिबंध खत्म करने के लिए कनाडा के प्रांतों और नगरपालिकाओं में महीनों से तैयारी चल रही थी. शौकिया तौर पर कैनाबिस का सेवन करने की कानूनी इजाजत अमेरिका के नौ प्रांतों और वाशिंगटन डीसी में भी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News