रूसी नर्व एजेंट शिकार ब्रिटिश दम्पति में से महिला की मौत

punjabkesari.in Monday, Jul 09, 2018 - 04:23 PM (IST)

लंदन: दक्षिण पश्चिम इंग्लैंड में नर्व एजेंट ‘नोविचोक’ के संपर्क में आने वाले दम्पति में से महिला डॉन स्ट्रगेस की मौत हो गई। स्ट्रगेस की मृत्यु पर ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने कहा कि वह इस मौत से 'स्तब्ध' हैं। डॉन स्ट्रगेस उन दो लोगों में एक थीं जो पिछले हफ्ते सेलिसबरी प्रांत के समीप अमेसबरी में नर्व एजेंट के संपर्क में आने के बाद बीमार पड़ गईं थीं। थेरेसा मे ने कहा, 'पुलिस और सुरक्षा अधिकारी इस घटना के पीछे के तथ्यों का पता लगाने के लिए तेजी से काम कर रहे हैं। अब इसे एक हत्या मान कर जांच की जा रही है।'

उन्होंने स्ट्रेगस के रिश्तेदारों और प्रियजनों के प्रति सहानुभूति प्रकट की।स्ट्रगेस के तीन बच्चे थे। बताया जा रहा है कि स्ट्रगेस और चार्ली रोले उसी नर्व एजेंट के संपर्क में आए थे जिसका इस्तेमाल मार्च में रूस के पूर्व जासूस सर्गेई स्क्रिपल और उनकी बेटी यूलिया पर रसायनिक हमला करने के लिए किया गया था। इस घटना के बाद रूस और ब्रिटेन के कूटनीतिक संबंधों में खटास पैदा हो गई थी. माना जा रहा है कि स्ट्रगेस और रोले ने एक डिब्बे को छुआ था जिसमें नोविचोक मौजूद था।

इस हमले का मार्च में हुए हमले से कोई संबंध है या नहीं, यह बात अब जांच का मुख्य बिंदु है। ब्रिटेन की आंकवादरोधी पुलिस के प्रमुख असिस्टेंट कमिश्नर नील बसु ने स्ट्रगेस की मौत को स्तब्ध करने वाला और दुखद समाचार बताया. उन्होंने एक बयान में कहा कि स्ट्रगेस के साथ बीमार पड़ने वाले दूसरे व्यक्ति की हालत भी नाजुक बनी हुई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News