ब्रिटेन के करीम खान अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय के वकील नियुक्त

punjabkesari.in Saturday, Feb 13, 2021 - 10:12 AM (IST)

लंदनः दुनियाभर के 120 से अधिक देशों ने ब्रिटेन के वकील करीम खान को शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय (ICC) का वकील (प्रॉसीक्यूटर) चुना। विश्वभर में युद्ध अपराधों, मानवता के खिलाफ अपराधों और जनसंहार जैसे अपराधों के खिलाफ न्याय देने का काम करने वाले आईसीसी का वकील बनना अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत मुश्किल काम में शामिल है।

 

‘रोम संविधि' में शामिल 123 देशों ने गुप्त मतदान के जरिए खान को चुना। रोम संविधि के तहत अंतरराष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय की स्थापना की गई थी। खान अब फातुओ बेनसौदा की जगह लेंगे। बेनसौदा का नौ साल का कार्यकाल जून में समाप्त हो जाएगा। अंतरराष्ट्रीय आपराधिक कानून एवं अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार कानून के विशेषज्ञ खान को बहुमत से कहीं अधिक 72 मत मिले, जबकि उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी आयरलैंड के फर्गेल गेनोर को 42 मत मिले।

 

इनके अलावा स्पेन के कार्लोस कास्त्रेसाना फर्नांडीज को पांच और इटली के फ्रांसेस्को लो वोइ को तीन मत मिले। एक सदस्य ने मतदान नहीं किया। ‘ह्यूमन राइट वॉच' में अंतरराष्ट्रीय न्याय निदेशक रिचर्ड डिकर ने कहा, ‘‘करीम खान का वकील के रूप में चयन ऐसे समय में हुआ है, जब कई चुनौतियों और दबाव के कारण आईसीसी को एक योग्य वकील की आवश्यकता पहले से कहीं अधिक है।''  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News