ब्रिटिश मॉडल ने की एेसी तस्वीरें पोस्ट, मच गया हंगामा (pics)

punjabkesari.in Sunday, Feb 12, 2017 - 12:59 PM (IST)

लंदनः ब्रिटिश मॉडल तमारा एकलेस्टन ने अपनी बेटी को स्तनपान कराते हुए तस्वीर पोस्ट की थी जिसके बाद उनपर पर 'कड़वा और अप्रिय रुख़' अपनाने का आरोप लग रहा है। उनकी इन तस्वीरों से एक बार फिर से पुरानी बहस ताजा हो गई कि क्या सार्वजनिक रूप से महिलाओं को स्तनपान कराना चाहिए। 32 साल की एकलेस्टन ने बुधवार को इंस्टाग्राम पर 2 साल की सोफ़िया के साथ तस्वीर पोस्ट की थी। 

उन्होंने लोगों से कहा कि वे बताएं कि क्या नर्सिंग को निजी घेरे से बाहर नहीं जाने देना चाहिए। तमारा के कुछ प्रशंसकों ने इस पोस्ट के लिए उनकी आलोचना की। इसके बाद उन्होंने एक और तस्वीर पोस्ट की। दूसरी तस्वीर के बाद तमारा की तो जमकर निंदा हुई। अपनी तस्वीर की व्याख्या करते हुए तमारा ने स्तनपान को प्रेम और पालन-पोषण का मज़बूत प्रतीक बताया।  उन्होंने कहा कि इस प्रतीक को सामान्य से शर्मिंदगी के रूप में स्थापित कर दिया गया।

कुछ लोगों ने स्तनपान को सार्वजनिक रूप से प्रोत्साहित करने के बजाय इस पर सवाल खड़ा किया। 3 साल तक के बच्चों के लिए स्तनपान ज़रूरी माना जाता है। एक इंस्टाग्राम यूजर ने लालन-पालन के तर्क से असहमति जताते हुए कहा, ''शिशु के साथ ऐसा बढ़िया लगता है लेकिन दो साल के बच्चे के साथ यह ठीक नहीं लगता है।''
तमारा ने कहा, ''हमारे वक़्त में ऐसी सोच दुखद और हैरान करने वाली है। इन तस्वीरों पर नकारात्मक टिप्पणी आ रही है। '' इसके जवाब में तमारा ने कहा, ''मैं सभी माताओं को सशक्त बनाने का समर्थन करती हूं। मैं निजी तौर पर महसूस करती हूं कि नफ़रत बहुत व्यापक है और यह हमारी आत्मा के लिए ठीक नहीं ।

'' कुछ मांओं ने इस तस्वीर का बचाव किया। यह तस्वीर इवेटे इवेन्स ने ली थी।  इवेटे लिथुआनियाई फ़ोटोग्राफर हैं और वह अक्सर गर्भवती और नर्सिंग महिलाओं की तस्वीरें क्लिक करते हैं। लीयने कैफिन नाम की एक मां ने कहा, ''मैंने अपनी बेटी को चार साल की उम्र तक स्तनपान कराया. मैं कभी नहीं समझ पाई कि लोग इसे अनोखा क्यो समझते हैं।''  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News