ब्रिटेन की शाही टकसाल ने किंग्स चार्ल्स-तृतीय की तस्वीर वाला सिक्का किया जारी

punjabkesari.in Thursday, Dec 29, 2022 - 09:46 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क : ब्रिटेन की शाही टकसाल ने बृहस्पतिवार को सम्राट किंग्स चार्ल्स तृतीय की आधिकारिक तस्वीर वाला पहला सिक्का जारी किया, जिससे संग्रहकर्ताओं को तीन जनवरी, 2023 से नये राजा की तस्वीर वाले सिक्के हासिल करने का मौका मिलेगा। इस सिक्के की डिजाइन इस साल के प्रारंभ में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की स्मृति वाले सिक्कों की श्रृंखला के तहत जारी की गयी थी। एक जनवरी 2023 से नये सिक्के आने लगेंगे, जिनपर अब 74-साल के सम्राट किंग्स चार्ल्स की तस्वीर होगी।

यह ब्रिटेन के सिक्कों में बहुत बड़े बदलाव का संकेत है। ब्रिटेन में संग्रहकर्ताओं को देश के सिक्कों में सबसे लंबे समय तक सत्तासीन शाही परिवार की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन के बाद उनके बेटे एवं उत्तराधिकारी तक के बदलाव दिखेंगे। महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का इसी वर्ष आठ सितंबर को निधन हो गया था।

राजशाही टकसाल की मुख्य कार्यकारी अधिकारी एन्ने जेस्सोप ने कहा, ‘‘ब्रिटेन के सिक्कों के आधिकारिक निर्माता के तौर पर शाही टकसाल को 70 सालों तक दिवंगत महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के सम्मान में ब्रिटेन का हर सिक्का ढालने का गौरव प्राप्त है लेकिन आने वाले कई दशकों में हम अब ब्रिटेन के सिक्कों में एक बड़ा बदलाव देखेंगे, क्योंकि किंग्स चार्ल्स तृतीय की तस्वीर सभी नये सिक्कों पर अब नजर आने लगे हैं।'' शाही टकसाल पर ब्रिटेन के राजपरिवार के सम्मान में सिक्कों को ढालने का जिम्मा है और वह नौवीं सदी के अल्फ्रेड द ग्रेट के शासनकाल से यह दायित्व निभाती रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Recommended News

Related News