ब्रिटेन की आर्थिक वृद्धि दर अप्रैल-जून तिमाही में 4.8 प्रतिशत

punjabkesari.in Friday, Aug 13, 2021 - 06:52 AM (IST)

लंदनः ब्रिटेन की आर्थिक वृद्धि दर 2021 की दूसरी तिमाही में 4.8 प्रतिशत रही। कोविड महामारी की रोकथाम के लिये लगाये गये ‘लॉकडाउन’ में ढील के साथ आर्थिक वृद्धि दर बढ़ी है। हालांकि यह वृद्धि कोरोना वायरस महामारी से ठीक पहले की वृद्धि दर से कम रही है। मौजूदा वर्ष की पहली तिमाही (जनवरी-मार्च) में अर्थव्यवस्था में 1.6 प्रतिशत की गिरावट आई थी।
PunjabKesari
राष्ट्रीय सांख्यिक कार्यालय ने बृहस्पतिवार को कहा कि ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था की वृद्धि जून में एक प्रतिशत रही। यह लगातार पांचवां महीना रहा जब वृद्धि दर्ज की गई है। जून पहला महीना है जब पाबंदियों को हटाते हुए अर्थव्यवस्था के कई क्षेत्रों को खोला गया। 

आर्थिक आंकड़ों के उप राष्ट्रीय सांख्यिकीविद जोनाथन एथो ने कहा, ‘‘ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था में पुनरूद्धार तेजी से जारी है। पाबंदियों में ढील से होटल क्षेत्र को सर्वाधिक लाभ हुआ है जबकि कई सेवाओं को खोले जाने से विज्ञापन क्षेत्र को फायदा हुआ है।’’

तेजी से टीकाकरण के बाद महामारी से जुड़ी पाबंदियों में ढील से ब्रिटेन में हाल के महीनों में आर्थिक वृद्धि की रफ्तार बढ़ी है। हालांकि पाबंदियों में ढील के साथ संक्रमण के मामले में बढ़े हैं लेकिन अर्थशास्त्रियों को आने वाले महीनों में वृद्धि में तेजी की उम्मीद है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News