बोइंग 737 बंद होने के बाद यात्रियों को अपनी तरफ आकर्षित करने में जुटी अमरीकी हवाई कंपनियां

punjabkesari.in Thursday, Mar 14, 2019 - 04:42 AM (IST)

वाशिंगटन: इथोपियन एयरलायंस का बोइंग विमान दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद कई देशों ने इस को अपने हवाई क्षेत्र से हटाने की बात कही है। वहीं अमरीकी हवाई कंपनियां बोइंग 737 मैक्स 8के विमान में बुकिंग कराने को लेकर अपने कारोबारिओं, स्टाफ सदस्यों या स्थानिक लोगों को इसमें यात्रा न करने की सलाह दे रही हैं। 

यह जानकारी अमरीकी अखबार फाइनेंशियल टाइम्स ने अपनी रिपोर्ट में दी है। अमरीकी कंपनियों की तरफ से यह फैसला रविवार को हुए हादसे में मारे गए 157 लोगों की मौत के बाद लिया गया। गौरतलब है कि इस हादसे से 4 महीने पहले इंडोनेशिया में भी बोइंग विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। जिसके बाद 50 से अधिक देशों ने इस को अपने हवाई क्षेत्र में इनके इस्तेमाल पर पाबंदी लगा दी है। 

इथोपिया में हुए इस हादसे के कारणों बारे में अभी कोई जानकारी प्राप्त नहीं हुई, परन्तु इसमें अमरीकी, बोइंग और इथोपिया के जांच अधिकारी हादसे के कारणों के बारे जांच -पड़ताल कर रहे हैं। दूसरी तरफ विमान में लगा ब्लैक बॉक्स जर्मनी भेजा गया है। बुधवार को कनाडा ने भी बोइंग जहाजों को हवाई क्षेत्र पर पाबंदी लगा दी है और जिसके बाद ईराक ने भी बोइंग विमान पर बैन लगा दिया है। बता दें कि पिछले एक सप्ताह से बोइंग के पहले की अपेक्षा शेयर 11.1 प्रतिशत कम हो गए हैं। अनुमान लगाया जा रही हैं कि यदि बोइंग विमान को हवाई क्षेत्र में इस्तेमाल पर पाबंदी ली दी जाती है तो इस तरह प्राइवेट या और हवाई कंपनियां हवाई खर्च किराया बढ़ा देंगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News