अमेरिका में ट्रक में 50 प्रवासियों के शव मिले, पढ़ें विदेश की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Wednesday, Jun 29, 2022 - 07:05 AM (IST)

इटरनेशनल डेस्कः अमेरिका के टेक्सास में सोमवार को रोड किनारे खड़े एक ट्रक में 50 प्रवासियों के शव मिले। ट्रक में 100 से अधिक लोगों ठूंस-ठूंसकर कर भरा गया था। जानकारी के मुताबिक, 16 लोगों को अस्पताल में एडमिट कराया गया है, जिनकी हालत गंभीर बताई जा रही है। इनमें 4 बच्चे भी शामिल हैं। जब पुलिस टीम मौके पर पहुंची और इन्हें निकाला तो इनकी चमड़ी गर्म थी।

UAE पहुंचे PM मोदी का राष्ट्रपति नाहयान ने गले लगाकर किया स्वागत
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जर्मनी में G7 शिखर सम्मेलन में, वैश्विक चुनौतियों के स्थायी समाधानों पर दो दिन तक चलीं उपयोगी वार्ताओं में हिस्सा लेने के बाद मंगलवार को संयुक्त अरब अमीरात पहुंचे। प्रधानमंत्री मोदी खाड़ी देश में UAE के पूर्व राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान के निधन पर व्यक्तिगत रूप से शोक व्यक्त करेंगे। बता दें कि नाहयान का लंबी बीमारी के बाद 13 मई को निधन हो गया था। वह 73 वर्ष के थे. नाहयान 2004 से सत्ता पर काबिज थे।

पाकिस्तान में पोलियो वैक्सीनेशन टीम पर हमला
पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा में पोलियो वैक्सीनेशन करने गई टीम पर आतंकी हमला किया गया। 2 पुलिसवालों और एक वैक्सीनेटर की मौत हो गई। वहीं, एक बच्चा घायल हो गया। घटना पाकिस्तान में राष्ट्रीय पोलियो टीकाकरण अभियान शुरू करने के एक दिन बाद हुई। दुनिया में अब सिर्फ दो देश पोलियो फ्री नहीं हो पाए हैं। इनमें पाकिस्तान के अलावा उसका पड़ोसी अफगानिस्तान शामिल है।

ताइवान पर चीन को ऑस्ट्रेलियाई PM की चेतावनी
चीन बीते कुछ वक्त में कई बार ताइवान की हवाई सीमा लांघ चुका है। इस हिमाकत पर ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनेसी ने चीनी सरकार को यूक्रेन में रूस के स्ट्रैटेजिक फेलियर से सीखने की चेतावनी दी है। अल्बनेसी जल्द ही नाटो समिट में शामिल होने के लिए यूरोप जाने वाले हैं। इससे पहले उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई अखबार को इंटरव्यू दिया है।

जी-7 समिट में रहा भारतीय प्रोडक्ट्स का जलवा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी G-7 की बैठक में शामिल होने दो दिनों के लिए जर्मनी गए थे। इस दौरान यहां वर्ल्ड लीडर्स के साथ पीएम मोदी की मुलाकात की जो सुंदर तस्वीरें सामने आईं उसकी चर्चा काफी जोरों पर है । यहां वर्ल्ड नेताओं के साथ पीएम मोदी की गजब की केमिस्ट्री देखने को मिली। एक तरफ जहां अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन पीएम मोदी से मिलने के लिए काफी उतावले दिखे, वहीं फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ पीएम ने चाय पर चर्चा की। जर्मनी में मौजूद सभी नेताओं से मुलाकात के दौरान प्रधानमंत्री मोदी उन्हें भारत से ले गए गिफ्ट भी दिए।

G-7 देशों ने Russia को आर्थिक नुकसान पहुंचाने का लिया संकल्प
विश्व के सबसे धनी लोकतांत्रिक देशों के नेताओं ने रूस के आक्रमण के खिलाफ यूक्रेन का समर्थन करने का मंगलवार को संकल्प लिया। G7 देशों के नेताओं ने 'जब तक आवश्यक हो', तब तक यूक्रेन  का समर्थन करने के लिए एकजुट रुख अपनाया और कहा कि वे युद्ध को वित्तपोषित करने वाले तेल की बिक्री से रूस की आय को सीमित करने के लिए दूरगामी कदमों की संभावना का पता लगाएंगे।

सऊदी पुलिस ने बांग्लादेशी शख्स को किया गिरफ्तार
सऊदी अरब का शहर मक्का मुस्लिम समाज के लिए बड़ा ही पवित्र शहर माना जाता है। यहां स्थित काबा तीर्थ और मस्जिद-अल-हरम में हज करने के लिए हर साल लाखों लोग आते हैं। इस वर्ष भी लाखों लोग हज के लिएय पहुंचे हैं। इन्हीं लाखों लोगों में से एक बांग्लादेशी शख्स भी वहां हज करने के लिए पहुंचा। सऊदी अरब की पुलिस ने हज यात्रा करने के दौरान भीख मांगने के आरोप में बांग्लादेशी शख्स को गिरफ्तार कर लिया। 

यूक्रेन के मॉल पर मिसाइल हमले में 18 लोगों की मौत
यूक्रेन के क्रेमेनचुक शहर में एक शॉपिंग सेंटर पर मिसाइल हमले में कम से कम 18 लोगों की मौत हो गई है। बीबीसी ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की के हवाले से बताया कि सोमवार को हमले के समय 15:50 बजे मॉल के अंदर करीब एक हजार नागरिकों के होने का अनुमान है। जेलेंस्की ने कहा कि यह हमला यूरोपीय इतिहास में सबसे क्रूर आतंकवादी कृत्य है। उन्होंने कहा कि इस मॉल का रूस के लिए कोई रणनीतिक महत्व नहीं है और इससे उसकी सेना को कोई खतरा नहीं है।

सेक्‍स स्‍ट्राइक का ऐलान
गर्भपात पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले से बवाल मचा हुआ है। सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में गर्भपात को कानूनी तौर पर मान्यता देने वाले 50 साल पुराने फैसले को पलट दिया। अदालत के इस फैसले के बाद से ही अमेरिका के अलग-अलग शहरों में भारी विरोध प्रदर्शन देखने को मिल रहा है। देशभर की महिलाएं कोर्ट के इस फैसले का जमकर विरोध कर रही हैं। इसी कड़ी में महिलाओं ने #SexStrike नाम से एक कैंपेन चलाया। इसमें अलग-अलग महिलाओं ने सड़क से लेकर सोशल मीडिया तक मांग रखी कि सुप्रीम कोर्ट को गर्भपात पर दिए फैसले को वापस लेना चाहिए। विरोध में कई महिलाएं कह रही हैं कि अगर फैसला वापस नहीं लिया गया तो वह पुरुषों संग सेक्स नहीं करेंगी। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Related News

Recommended News