अमेरिका की दक्षिण चीन सागर को लेकर चीन को खुली धमकी, फिलीपीन के बारे भी किया आगाह

punjabkesari.in Wednesday, Jul 13, 2022 - 11:44 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः  अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने चीन से 2016 के मध्यस्थता फैसले का पालन करने का आह्वान किया जिसमें दक्षिण चीन सागर में विशाल क्षेत्र पर बीजिंग के दावे को अमान्य कर दिया गया था। उन्होंने चेतावनी दी कि यदि फिलीपीन की सेना, जहाज या विमान विवादित जलक्षेत्र में हमले की चपेट में आते हैं तो वाशिंगटन अपने इस संधि सहयोगी की रक्षा करने के लिए बाध्य है। वर्ष 2013 में फिलीपीन सरकार द्वारा की गई शिकायत के बाद समुद्री कानून पर 2016 में आए हेग स्थित मध्यस्थता न्यायाधिकरण के फैसले की छठी वर्षगांठ पर मनीला में अमेरिकी दूतावास द्वारा मंगलवार को ब्लिंकन का बयान जारी किया गया।

 

चीन ने मध्यस्थता वाद में भाग नहीं लिया था और इसने इस फैसले को खारिज कर दिया था। उसने इसका उल्लंघन जारी रखा और वह हाल के वर्षों में फिलीपीन तथा अन्य दक्षिण पूर्व एशियाई दावेदार देशों के साथ क्षेत्रीय विवाद को बढ़ाता रहा है। ब्लिंकन ने कहा, "हम यह भी पुष्टि करते हैं कि दक्षिण चीन सागर में फिलीपीन के सशस्त्र बलों, जहाजों या विमानों पर किसी सशस्त्र हमले की स्थिति में अमेरिका अपनी पारस्परिक रक्षा प्रतिबद्धताओं को लागू करेगा।"

 

इस पर बीजिंग की ओर से तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं आई लेकिन चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने मलेशिया की प्रशासनिक राजधानी पुत्रजया में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि चीन दक्षिण पूर्व एशियाई राष्ट्र संघ के साथ बातचीत तेज कर रहा है, जिसमें फिलीपीन और तीन अन्य दावेदार देश शामिल हैं। चीन दक्षिण चीन सागर पर अपना दावा करता है लेकिन उसके विपरीत अन्य देश भी इस पर अपना-अपना दावा करते रहे हैं।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News