अमेरिका में चीन के जासूसी गुब्बारे दिखने पर भड़के विदेश मंत्री ब्लिंकन, चीन की यात्रा की स्थगित

punjabkesari.in Saturday, Feb 04, 2023 - 10:59 AM (IST)

न्यूयार्कः अमेरिकी आसमान में जासूसी चीनी गुब्बारा दिखने के बाद भड़के अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने प्रतिक्रिया स्वरूप अपनी बीजिंग यात्रा स्थगित कर दी है। ब्लिंकन ने शुक्रवार को कहा कि उनका पहला काम यह सुनिश्चित करना है कि चीनी गुब्बारे को अमेरिका के हवाई क्षेत्र से बाहर किया जाए। इस बीच बड़ी संख्या में पेलोड से लैस तीन बसों जितना बड़ा चीनी गुब्बारा संभवत: अगले कुछ दिनों तक अमेरिकी आसमान में रहेगा और इसमें व्यापक निगरानी करने की क्षमता है।

 

ब्लिंकन ने  संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘पहला काम इसे हमारे हवाई क्षेत्र से बाहर करना है। मेरा हमेशा से यह मानना रहा है कि संवाद के माध्यम खुले रखना अहम है। वास्तव में, यह घटना इसकी महत्ता को दर्शाती है और इसलिए हम इसे बरकरार रखेंगे।''उन्होंने कहां, ‘‘जब स्थितियां अनुमति देंगी, मैं चीन जाने की योजना बनाऊंगा, लेकिन इस समय सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह निगरानी वस्तु हमारे हवाई क्षेत्र से बाहर हो जाए और हम इसे यहां से बाहर निकालेंगे।'' ब्लिंकन ने कहा, ‘‘हमने चीन को यह स्पष्ट कर दिया है। मुझे लगता कि जिस किसी देश के हवाई क्षेत्र का इस प्रकार उल्लंघन किया जाएगा, वह इसी प्रकार प्रतिक्रिया देगा। मैं तो केवल यह सोचता हूं कि यदि हमारी जगह चीन होता, तो उसकी प्रतिक्रिया क्या होगी।''

 

उन्होंने कहा कि इस घटना ने यात्रा के मकसद को कमजोर कर दिया है।ब्लिंकन ने कहा, ‘‘अमेरिका के ऊपर निगरानी गुब्बारा उड़ाने का चीन का निर्णय अस्वीकार्य और गैर-जिम्मेदाराना है। यह हमारी संप्रभुता का उल्लंघन है, यह अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन है। यह बहुत महत्वपूर्ण था कि हम हर तरह की संवेदनशील जानकारी की रक्षा, अपने लोगों की सुरक्षा और चीन को यह स्पष्ट करने के लिए कार्रवाई करें कि यह अस्वीकार्य और गैर-जिम्मेदाराना कदम है। '' ब्लिंकन व्यापार, ताइवान, मानवाधिकार और दक्षिण चीन सागर में चीन के दावों को लेकर बीजिंग और वाशिंगटन के संबंधों में बढ़े तनाव को कम करने के प्रयासों के तहत शुक्रवार रात चीन की यात्रा पर रवाना होने वाले थे। यह पिछले कई साल में अमेरिका के किसी शीर्ष राजनयिक की पहली बीजिंग यात्रा होती।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News

Recommended News