पाकिस्तान को असैन्य मदद बंद करने के लिए अमरीकी संसद में विधेयक पेश

punjabkesari.in Tuesday, Feb 06, 2018 - 08:56 PM (IST)

वाशिंगटन: पाकिस्तान द्वारा आतंकवादियों को ‘‘मुहैया कराई जा रही सैन्य सहायता एवं खुफिया मदद’’ के मद्देनजर उसे दी जाने वाली अमरीकी असैन्य सहायता बंद करने के लिए अमरीका की प्रतिनिधि सभा में मंगलवार को एक विधेयक पेश किया गया।

विधेयक में मांग की गई है कि इस राशि को अमरीका में बुनियादी ढांचे से संबंधित परियोजनाओं पर खर्च किया जाए। इस विधेयक को साउथ कैरोलिना से कांग्रेस के सदस्य मार्क सैनफोर्ड और केंटकी से सांसद थॉमस मैसी ने पेश किया। यह विधेयक अमरीकी विदेश मंत्रालय और ‘यूनाइटिड स्टेट एजेंसी फॉर इंटरनेशल डेवल्पमेंट’ (यूएसएआईडी) पर अमरीकी करदाताओं की कमाई पाकिस्तान भेजने पर रोक लगाने की बात करता है।

इस विधेयक में इस राशि को ‘हाइवे ट्रस्ट फंड’ में भेजे जाने की बात की गई है। सांसदों ने आरोप लगाया कि पाकिस्तान ‘‘जानबूझकर’’ आतंकवादियों को संसाधन मुहैया कराता है। मैसी ने कहा कि अमरीका को ऐसी सरकार को धन नहीं देना चाहिए जो ‘‘आतंकवादियों को सैन्य सहायता और खुफिया जानकारी मुहैया कराती है।’’ सैनफोर्ड ने कहा कि अमरीकी लोग अन्य राष्ट्रों की मदद करते हैं लेकिन अमरीकी करदाताओं के धन का इस्तेमाल आतंकवादियों को पुरस्कृत करने के लिए नहीं किया जाना चाहिए।

सीनेट में ऐसा ही विधेयक पेश करने वाले सीनेटर रैंड पॉल ने कहा, ‘‘हम अपने देश और अपने देश के करदाताओं की मेहनत की कमाई की रक्षा करने में विफल रहे हैं क्योंकि हम जिन देशों की सहायता करते हैं वे अमेरिका के खिलाफ नारे लगाते हैं और हमारे झंडे को जलाते हैं।’’

उन्होंने कहा कि इस राशि को इसाइयों पर जुल्म करने वाले और ओसामा बिन लादेन को पकडऩे में अमेरिका की मदद करने वाले डॉक्टर जैसे लोगों को जेल में रखने वाले देश को देने के बजाए अपने देश में लगाया जाना चाहिए। इसे अपने देश के बुनियादी ढांचे के पुर्निनर्माण के लिए इस्तेमाल किया जाना चाहिए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News