सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए मोटी कमाई कर रहे भूटान के लोग

punjabkesari.in Monday, Feb 13, 2023 - 03:44 PM (IST)

थिम्फू : भूटान में  टिक टॉक और यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की बढ़ती लोकप्रियता उपयोगकर्ताओं को आकर्षित कर रही है।  यहां के कई लोग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से मोटी कमाई के साथ  अब राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों स्तरों पर लोकप्रियता प्राप्त कर रहे हैं। भूटान लाइव की रिपोर्ट के मुताबिक, ये प्लेटफॉर्म भूटान के लोगों के लिए आर्थिक रास्ते खोल रहे हैं। ये लोकप्रिय सोशल मीडिया एप्लिकेशन दर्शकों को उपयोगकर्ताओं को उपहार भेजने की पेशकश करते हैं जिन्हें डॉलर में बदला जा सकता है।

 

हालांकि, सोशल मीडिया प्रभावितों ने भूटान लाइव को बताया कि इन प्लेटफॉर्म्स से पैसा निकालना एक परेशानी बनी हुई है। भूटान के एक लोकप्रिय टिक टॉकर  फुंटशो चोडेन ने  बताया, "मुझे बहुत सारे लोगों से बहुत सारे उपहार मिले, जिन्होंने मेरी पोस्ट की सराहना की, लेकिन दुख की बात यह थी कि मेरे लिए अपने पेपैल खाते से पैसे निकालना संभव नहीं था। इसलिए, मैंने अपने एक दोस्त से मदद मांगी जो विदेश में रह रहा है और उसने इसमें मेरी मदद की।"भूटान लाइव की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अभी देश के पास पेपाल जैसे अंतरराष्ट्रीय भुगतान एप्लिकेशन तक पहुंच नहीं है। रॉयल मॉनेटरी अथॉरिटी (आरएमए) का कहना है कि उन्होंने पहले पेपैल से संपर्क किया था लेकिन कंपनी ने भूटान की छोटी आबादी के कारण आरएमए के साथ गठजोड़ करने के प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया। केंद्रीय बैंक अब अन्य विकल्पों की तलाश कर रहा है।

 

इस समस्या के बारे में बताते हुए एक और टिकटॉकर थिनले ग्येल्त्शेन ने कहा कि "हमें अपने पैसे को भुनाने के लिए अपने करीबी और भरोसेमंद दोस्तों से मदद लेने की जरूरत है। इसके साथ ही अगर संबंधित अधिकारी इस तरह के एप्लिकेशन को सुलभ बना सकते हैं तो हमारे भूटानी टिकटॉकर हमारे पर भरोसा किए बिना अपना पैसा निकाल सकते हैं।"  हालांकि, देश में एक अन्य लोकप्रिय प्लेटफॉर्म YouTube का Google AdSense स्थानीय बैंकों द्वारा समर्थित है जो इन उपयोगकर्ताओं को धन प्राप्त करने में मदद करता है। एक लोकप्रिय YouTuber, Tandin Phub का कहना है कि YouTube के माध्यम से किए गए धन की निकासी Google AdSense के माध्यम से की जाती है जो स्थानीय बैंकों द्वारा समर्थित है।भूटान लाइव ने कहा कि सभी चुनौतियों के बावजूद ये लोग अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लोकप्रियता हासिल करने में सक्षम हैं और यह साबित करता है कि कोई भी जिसके पास बड़ी संख्या में अनुयायी हैं, वह अपनी ऑनलाइन उपस्थिति को एक आकर्षक व्यवसाय में बदल सकता है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News