वेस्ट वर्जीनिया में हिलेरी को झटका, सैंडर्स ने मारी बाजी

punjabkesari.in Wednesday, May 11, 2016 - 11:25 AM (IST)

वाशिंगटन: वर्माेंट से सीनेटर बर्नी सैंडर्स ने राष्ट्रपति पद के चुनाव की डैमोक्रेटिक उम्मीदवारी की दौड़ में आगे चल रहीं हिलेरी क्लिंटन को हराते हुए आज वेस्ट वर्जीनिया प्राइमरी में जीत दर्ज कर ली । उन्होंने 15 प्रतिशत से अधिक अंकों के साथ यह जीत दर्ज की है, लेकिन फिर भी पूर्व विदेश मंत्री पार्टी की उम्मीदवारी हासिल करती प्रतीत होती हैं । 

सैंडर्स की यह जीत हिलेरी को राष्ट्रपति पद के चुनाव में संभावित डैमोक्रेटिक उम्मीदवार बनने से रोकती प्रतीत नहीं होती क्योंकि डेलीगेट्स की संख्या के मामले में पूर्व विदेश मंत्री वर्मोंट के सीनेटर से काफी आगे हैं । आेरेगोन में एक प्रचार रैली में सैंडर्स ने माना कि पार्टी उम्मीदवार बनने के लिए उनकी राह कठिन है, लेकिन वह प्राइमरी के अंत तक लड़ना जारी रखेंगे ।  हिलेरी ने नेब्रास्का प्राइमरी में जीत दर्ज की, लेकिन उन्हें यहां से कोई डेलीगेट नहीं मिल रहा है । डेलीगेट 5 मार्च के प्राइमरी में आवंटित हुए थे जो सैंडर्स ने जीता था ।

हिलेरी के खाते में 10 डेलीगेट आए थे, जबकि सैंडर्स के खाते में 15 डेलीगेट गए थे । रिपब्लिकन पार्टी में एकमात्र उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने वेस्ट वर्जीनिया और नेब्रास्का दोनों प्राइमरी चुनावों में जीत दर्ज की जिससे उनके डेलीगेट्स की संख्या 1107 हो गई है ।  ट्रंप को अब आधिकारिक रूप से पार्टी का संभावित उम्मीदवार बनने के लिए 130 डेलीगेट्स और चाहिए । उन्होंने एक बयान में कहा, ‘‘वेस्ट वर्जीनिया और नेब्रास्का, दोनों में जीतना एक बड़े सम्मान की बात है, खासकर इतने बड़े अंतराल से । दोनों राज्यों में मेरे द्वारा गुजारा गया वक्त बेहद शानदार रहा और इससे मुझे काफी अनुभव हासिल हुआ ।’’ 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News