बेरूत विस्फोटः हिंसक प्रदर्शनों के बीच मंत्रिमंडल के बाद प्रधानमंत्री ने भी दिया इस्तीफा

punjabkesari.in Tuesday, Aug 11, 2020 - 10:10 AM (IST)

बेरूत: लेबनान की राजधानी बेरूत में पिछले सप्ताह बंदरगाह पर हुए धमाके और इसके बाद जनता में भड़के गुस्से एवं प्रदर्शनों के मद्देनजर लेबनान के प्रधानमंत्री हसन दियाब ने सोमवार को पद से इस्तीफा देने की घोषणा की। इससे कुछ देर पहले दियाब के मंत्रिमंडल ने भी इस्तीफा दे दिया था। टीवी पर सोमवार को प्रसारित अपने संक्षिप्त भाषण में दियाब ने कहा कि वह ''एक कदम पीछे'' जा रहे हैं ताकि वह लोगों के साथ खड़े होकर बदलाव की लड़ाई लड़ सके।

PunjabKesari

उन्होंने कहा, '' मैंने आज इस सरकार से इस्तीफे का निर्णय लिया है। ईश्वर लेबनान की रक्षा करे।'' दियाब ने चार अगस्त को बेरूत के बंदरगाह पर हुए जबरदस्त धमाके के लिए कथित भ्रष्टाचारी नेताओं को जिम्मेदार ठहराया है।  इससे पहले  धमाके को लेकर पूरे  मंत्रिमंडल ने इस्तीफा दे दिया था। कई मंत्रियों के इस्तीफे और कुछ मंत्रियों के पद से हटने की इच्छा जाहिर करने के बाद बने दबाब में यह फैसला किया गया। मंत्रिमंडल की बैठक के बाद स्वास्थ्य मंत्री हमाद हसन ने सोमवार को इस बारे में संवाददाताओं को बताया । उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री हसन दियाब राष्ट्रपति भवन में सभी मंत्रियों का इस्तीफा सौंप देंगे।

PunjabKesari

गौरतलब है कि गत चार अगस्त को हुए विस्फोट में 160 लोगों की मौत हुई थी और लगभग 6000 लोग घायल हुए थे। इसके अलावा देश का मुख्य बंदरगाह नष्ट हो गई थी और राजधानी के बड़े हिस्से को नुकसान हुआ था। माना जाता है कि भंडार में रखे गए 2750 टन अमोनियम नाइट्रेट में आग लगने से विस्फोट हुआ । बंदरगाह के पास भंडार घर में इसे 2013 से ही संग्रहित कर रखा गया था । विस्फोट से 10 अरब डॉलर से लेकर 15 अरब डॉलर के नुकसान की आशंका व्यक्त की गयी है और धमाके के बाद करीब तीन लाख लोग बेघर हो गए ।

PunjabKesari

प्रधानमंत्री दियाब के सोमवार को राष्ट्र को संबोधित करने की संभावना है । नयी सरकार के गठन होने तक मंत्रिमंडल कार्यवाहक भूमिका में अपना काम करेगा । इस बीच, देश के एक न्यायाधीश ने सोमवार को सुरक्षा एजेंसियों के प्रमुखों से पूछताछ शुरू की। न्यायाधीश गस्सान एल खोरी ने सुरक्षा प्रमुख मेजर जनरल टोनी सलीबा से पूछताछ शुरू की। इस संबंध में कोई विस्तृत जानकारी नहीं दी गई है और अन्य जनरलों से भी पूछताछ होनी है। सरकारी अधिकारियों के अनुसार धमाके के सिलसिले में लगभग 20 लोगों को हिरासत में लिया गया है जिनमें लेबनान के सीमा-शुल्क विभाग का प्रमुख भी शामिल हैं। उन्होंने बताया कि दो पूर्व कैबिनेट मंत्रियों समेत कई लोगों से पूछताछ की गई है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News