ट्रंप ने वरिष्ठ रणनीतिकार स्टीव को दिखाया बाहर का रास्ता,  सलाहकार पर भी गिरी गाज

punjabkesari.in Thursday, Apr 06, 2017 - 01:15 PM (IST)

वॉशिंगटनः अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने व्हाइट हाउस के वरिष्ठ रणनीतिकार स्टीव बैनन को राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद से बाहर का रास्ता दिखा ‎दिया है।बुधवार को बेनन को अमरीका की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद से हटाने के समाचारों की पुष्टि हो गई है। 63 वर्षीय पूर्व फ़िल्म प्रोड्यूसर और मीडिया कार्यकारी स्टीव बैनन की जनवरी में नियुक्ति पर ख़ुफ़िया एंजेसियों और कांग्रेस के कुछ सदस्यों ने नकारात्मक प्रतिक्रिया दी थी।

28 जनवरी 2017 को स्टीव बैनन को परिषद में शामिल करने के साथ ही अमरीकी सेना के चीफ़ ऑफ़ स्टाफ़ की पदावनति की घोषणा की गई थी, इसे लेकर विदेश नीति और सुरक्षा क्षेत्र में ट्रम्प प्रशासन की काफ़ी आलोचना हुई थी। अमरीकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार टॉम बोस्सर्ट का भी डिमोशन या पदावनति कर दी गई है। व्हाइट हाउस के एक अधिकारी ने कहा है कि पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार पद पर नियुक्त किए गए ‎माइकल फ़्लिन पर नज़र रखने के लिए ही राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद में स्टीव बैनन को जगह दी गई थी।

‎अमरीका में रूसी राजदूत से ख़ुफ़िया मुलाक़ात को लेकर फ़रवरी में माइकल फ़्लिन को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार पद से हटा दिया गया था। ब्रेइबार्ट न्यूज़ वेबसाइट के प्रबंधक रहे स्टीव बैनन जातिवादी साहित्य प्रकाशित करने, विदेशी नागरिकों और महिलाओं के प्रति नफ़रत भरा रवैया रखने और राष्ट्रवादी होने के आरोप लगते रहे हैं। ट्रंप प्रशासन इतने बड़े पैमाने पर फेरबदल करने और वरिष्ठ अधिकारियों को उनके पदों से हटाने और अंधाधुंध नियुक्तियों को लेकर, अपने विरोधियों के निशाने पर है।  

       
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News