85 लाख रुपए में बिका दीवार पर टेप से चिपकाया केला, फोटो वायरल

punjabkesari.in Saturday, Dec 07, 2019 - 11:58 AM (IST)

वॉशिंगटनः अमेरिका में टेप के जरिए दीवार से चिपके एक केला इन दिनों सुर्खियों में है। इसे मियामी बीच पर आर्ट बेसल में बुधवार को 85.81 लाख रुपए में बेचा गया। दरअसल यह एक कलाकृति है जिसे इटली के मशहूर कलाकार मौरिजियो कैटेलन ने बनाया है। वे ऐसी तीन कलाकृति बना चुके हैं, इनमें से दो बिक चुकी हैं। आखिरी बेचने के लिए रखी गई है और इसकी कीमत इससे ज्यादा हो सकती है। अब इनकी फोटो वायरल हो रही हैं।

PunjabKesari

कलाकृति में इस्‍तेमाल किए गए केले को मियामी के एक ग्रोसरी स्‍टोर से खरीदा गया था। साथ ही इसमें डक्‍ट टेप के एक टुकड़े को भी लगाया गया। कलाकृति के साथ इसकी विश्वसनीयता का एक सर्टिफिकेट भी है। हालांकि, यह नहीं बताया गया कि केला कितने दिन बाद सड़ने लगेगा। पैरोटिन गैलरी के मालिक इमैनुएल पैरोटिन ने मीडिया को बताया, "केला वैश्विक व्यापार और ह्यूमर का प्रतीक है। इसे "कॉमेडियन" नाम दिया गया है।" मौरिजियो कैटेलन वही कलाकार हैं, जिनकी बनाई सोने की टॉयलेट (18 कैरेट) पिछले दिनों काफी चर्चा में रही थी।

PunjabKesari

कैटेलन एक ऐसी कलाकृति बनाना चाहते थे जो प्रेरणा दे । इन्हें पेरिस की आर्ट गैलरी पैरोटिन में बुधवार को प्रदर्शनी के लिए रखा गया था। पैरोटिन ने फेसबुक पोस्ट में लिखा, "इस टुकड़े की कीमत बताती है कि हम किस तरह मूल्य तय करते हैं और किन वस्तुओं को महत्व देते हैं।" पैरोटिन के मुताबिक, कैटेलन अपने होटल के कमरे में लटकाने वाले किसी स्कल्पचर को बनाने की सोच रहे थे, जो उन्हें हमेशा प्रेरणा दें। उन्होंने पहले तांबे और तांबे के रंग से पेंट किए हुए केलों को तैयार किया। इसके बाद असली केले को टेप लगाकर प्रदर्शित किया।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News