चमत्कारः 9 माह में इस बच्ची ने लिया 2 बार जन्म, चौंका देगी हकीकत

punjabkesari.in Thursday, Aug 30, 2018 - 03:15 PM (IST)

ह्यूस्‍टनः  क्या कभी किसी ने सुना है कि  किसी बच्चे ने 9 माह की गर्भावस्था दौरान  दो बार जन्म लिया हो। हैरान हो गए न,  लेकिन ऐसा हुआ है अमरीका में जहां एक बच्ची ने दो बार जन्‍म लिया। इस मामले की हकीकत जानकर हर कोई दांतों तले ऊंगली दबाने को मजबूर हो गया कि क्या एेसा भी होता है।  टेक्‍सास की रहने वाली एक महिला के 23वें सप्‍ताह के गर्भ से बच्‍ची को निकाला गया और सर्जरी के बाद उसे वापस मां के गर्भ में डाल दिया गया। इसे किसी चमत्‍कार से कम नहीं कहा जा सकता।PunjabKesari
वास्‍तव में मार्गरेट बोएमर को जब 16 सप्‍ताह का गर्भ था जब डॉक्‍टरों ने उसे एक बुरी खबर दी। डॉक्‍टरों ने बताया कि उसकी अजन्‍मी बच्‍ची लिनली के टेलबोन में ट्यूमर था जिसे सेकरोकोसिजल टेराटोमा कहते हैं। 23वें सप्‍ताह में रूटीन स्‍कैन में पाया गया कि ट्यूमर का आकार लगभग बच्‍ची के बराबर हो गया था और उसके हार्ट फेल्‍योर की संभावना थी। इसलिए डॉक्‍टरों के पास ऑपरेट करने के अलावा कोई विकल्‍प नहीं था।
PunjabKesari
मार्गरेट ने बताया 'हम जानते थे कि अगर हमने उसे रात इमर्जेंसी सर्जरी के विकल्‍प को नहीं चुना होता तो एक-दो दिन में वह दुनिया से चले जाती। हमारे लिए यह आसान फैसला था क्‍योंकि हम उसकी जान बचाना चाहते थे।' सर्जन ने लिनली को निकाला तब उसका वजन 538 ग्राम था। दो सर्जन ने उसकी पांच घंटे सर्जरी की और उसके बाद वापस उसे गर्भ में डालकर गर्भाशय सिल दिया गया।
PunjabKesari
वह तब तक गर्भ में ही रही जब तक मार्गरेट को और 12 हफ्तों के लिए बेड रेस्‍ट कहा गया और उसका दूसरा जन्‍म स‍िजेरियन से 6 जून को हुआ। दूसरे जन्‍म पर उसका वजन 2 किलोग्राम था। सर्जन डेरेल कैस के अनुसार यह सबसे आम ट्यूमर है जो कि नवजात शिशुओं में होता है। उन्‍होंने आगे कहा कि इसका कारण अज्ञात है और यह दुर्लभ है। लड़कों की बजाए लड़कियों में इस ट्यूमर चार गुना ज्‍यादा होता है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News