ऑस्ट्रिया: तिब्बतियों की रिहाई की डिमांड को लेकर चीनी दूतावास के बाहर विरोध प्रदर्शन

punjabkesari.in Saturday, Mar 02, 2024 - 12:37 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: तिब्बती प्रवासियों ने सिचुआन में गिरफ्तार तिब्बतियों की रिहाई की मांग करते हुए बुधवार को वियना में चीनी दूतावास के सामने विरोध प्रदर्शन किया। यह विरोध काफी शांतिपूर्ण तरीके किया गया। प्रदर्शनकारियों ने सैकड़ों तिब्बती भिक्षुओं और ग्रामीणों की तत्काल रिहाई का आह्वान किया।

विरोध प्रदर्शन के दौरान, तिब्बती प्रवासी सदस्यों ने चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (सीसीपी) की इस "अवैध और अमानवीय कार्रवाई" के खिलाफ नारे लगाए और झंडे लिए हुए थे। इन तिब्बती व्यक्तियों ने चीन के "कब्जे वाले क्षेत्र में कठोर कानूनों" के खिलाफ अपने रुख के बारे में भी बात की।

PunjabKesari

प्रदर्शनकारियों में से एक ने कहा, "प्रस्तावित बांध ऐतिहासिक मठों और कई तिब्बती गांवों को डुबो देगा। यह बांध ड्री चू नदी पर 13 बांधों की प्रस्तावित श्रृंखला में छठा है। सिचुआन प्रांत में प्रदर्शन तब शुरू हुआ जब सीसीपी अधिकारी इसे ध्वस्त करने आए थे। बांध के निर्माण के लिए येना और वोंटो मठ।" उन्होंने कहा, "शीबा गांव में येना मठ और वोंटो गांव में वोंटो मठ सांस्कृतिक स्थल हैं जो 700 साल से अधिक पुराने माने जाते हैं और मठों में भित्ति चित्रों का ऐतिहासिक महत्व है।"

इस विरोध प्रदर्शन में एक अनोखा तरीका अपनाते हुए युवा तिब्बतियों ने एक प्रोजेक्टर का उपयोग किया और वियना में चीनी दूतावास की दीवारों पर तिब्बत में चीनियों द्वारा तिब्बतियों के जबरन विस्थापन के वीडियो चलाए। इसके अलावा युवा तिब्बतियों ने जागरुकता पैदा करने के लिए जर्मन में नारे भी लगाए। प्रदर्शनकारियों ने इस बात पर जोर दिया कि चीनी सरकार द्वारा तिब्बतियों के मौलिक अधिकारों की व्यवस्थित उपेक्षा अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार कानून के घोर उल्लंघन को दर्शाती है।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Radhika

Recommended News

Related News