चीन ने ऑस्ट्रेलियाई TV एंकर को किया गिरफ्तार, दोनों देशों में बढ़ा तनाव

punjabkesari.in Tuesday, Sep 01, 2020 - 01:29 PM (IST)

बीजिंगः चीन ने सरकारी अंग्रेजी न्यूज चैनल CGTN में पिछले कई सालों से काम कर रही ऑस्ट्रेलियाई टेलीविजन एंकर चेंग लेई को हिरासत में ले लिया है। राजधानी बीजिंग में हिरासत में रखी गईं चेंग लेई की अंतरराष्ट्रीय मीडिया में काफी चर्चा हो रही है। इस केस ने ऑस्ट्रेलिया और चीन के रिश्ते में नई चुनौती खड़ी कर दी है। चेंग लेई पिछले 8 सालों से सीजीटीएन में काम कर रही थीं। रिपोर्ट के मुताबिक, ऑस्ट्रेलियाई पत्रकार पर अभी तक कोई मामला दर्ज नहीं किया गया है। हालांकि उन्हें ‘एक निर्दिष्ट स्थान पर आवासीय निगरानी’ में रखा गया है।

 

विदेश मंत्री मैरिस पायने ने बयान जारी करके चेंग लेई को हिरासत में लिए जाने के खबर की पुष्टि की है। बयान में कहा गया है कि पिछले हफ्ते ऑस्ट्रेलियाई राजनयिकों को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए लेई से बातचीत करने की इजाजत दी गई थी। बयान के मुताबिक, 14 अगस्त को चीनी अथॉरिटीज की ओर से चेंग लेई को हिरासत में लिए जाने की सूचना दी गई। 27 अगस्त को वीडियो कॉन्फ्रेस के जरिए ऑस्ट्रेलियाई अधिकारियों ने संपर्क साधा था। साथ ही कहा गया है कि चेंग लेई और उनके परिवार को ऑस्ट्रेलिया की ओर से पूरी मदद मुहैया कराई जाएगी। चीनी स्टेट मीडिया में मौजूद चेंग लेई के सहकर्मी उस समय काफी चिंतित हो गए थे, जब वो उनके मैसेज का जवाब नहीं दे रही थीं। ऐसे में उनके दोस्तों के बीच चेंग को लेकर कई तरह के कयास लगाए जाने लगे थे।

 

चेंग लेई पिछले 8 सालों से सीजीटीएन में काम कर रही थीं। रिपोर्ट के मुताबिक, ऑस्ट्रेलियाई पत्रकार पर अभी तक कोई मामला दर्ज नहीं किया गया है। हालांकि उन्हें ‘एक निर्दिष्ट स्थान पर आवासीय निगरानी’ में रखा गया है। चीनी मूल की पत्रकार, जिन्होंने क्वींसलैंड विश्वविद्यालय से स्नातक की उपाधि प्राप्त की। इसके बाद उन्होंने मेलबर्न में कैडबरी श्वेप्स और एक्सॉनमोबिल के साथ पांच साल तक काम किया। साल 2003 में बीजिंग लौटने से पहले उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की नागरिकता ले ली।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News