‘मानव तस्करी’ वाली नौका पर सवार 6 श्रीलंकाई लोगों को ऑस्ट्रेलिया ने लौटाया

punjabkesari.in Wednesday, Aug 17, 2016 - 03:24 PM (IST)

सिडनी: ऑस्ट्रेलिया ने समुद्र में एक नौका को रोककर 6 श्रीलंकाई लोगों को वापस उनके देश भेज दिया है। ऑस्ट्रेलिया का कहना है कि ये लोग ‘मानव तस्करी’ वाली नौका पर सवार थे। इस घटना की जानकारी आव्रजन मंत्री पीटर डटन ने दी है । शरण पाने के लिए नौका के जरिए ऑस्ट्रेलिया पहुंचने की कोशिश करने वाले लोगों को ‘ऑपरेशन सॉवेरिन बॉडर्स’ के तहत या तो वापस वहीं भेज दिया जाता है, जहां से वे आए थे या फिर उन्हें सुदूर प्रशांत द्वीपीय शिविरों में स्थानांतरित कर दिया जाता है । 

डटन ने इस बात का कोई संकेत नहीं दिया कि नौका का पता कहां चला ? उन्होंने यह भी नहीं बताया कि नौका में मौजूद लोगों ने शरण के लिए आवेदन किया था या उन्हें शरणार्थी का दर्जा देने पर विचार किया जा रहा था? उन्हें लौटाया कैसे गया, इसके बारे में भी जानकारी नहीं है । मंत्री ने एक बयान में कहा, ‘‘ऑस्ट्रेलिया ने हाल ही में लोगों की तस्करी के प्रयास को बाधित करके कल श्रीलंकाई नागरिकों के एक समूह को श्रीलंका वापस भेज दिया ।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ऑस्ट्रेलिया पहुंचने की कोशिश कर रही एक नौका से उन 6 श्रीलंकाई नागरिकों को उतारा गया, जो अवैध रूप से ऑस्ट्रेलिया में दाखिल होने की कोशिश कर रहे थे ।’’

सितंबर 2013 में शुरू किए गए इस अभियान के बाद से 25 से ज्यादा नौकाएं लौटाई जा चुकी हैं । सरकार का कहना है कि कई नौकाएं डूबने के बाद, अब, समुद्र में होने वाली मौतों की संख्या में कमी आई है । डटन ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया नौका में सवार एेसे लोगों के प्रति अपनी नीति को नहीं बदलेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News