आॅस्ट्रेलिया में दिखी चंद्रयान -2 की चमक, देखते रह गए लोग

punjabkesari.in Tuesday, Jul 23, 2019 - 05:29 PM (IST)

मेलबर्न: ऑस्ट्रेलिया के पश्चिमी क्वीन्सलैंड और उत्तरी क्षेत्र में सैंकड़ो लोगों ने आसमान में चमकीली रोशनी देखी है और एक विशेषज्ञ ने कहा है कि हो सकता है कि वह भारत का चंद्रमा मिशन 'चन्द्रयान-2' हो। लोगों ने ऑस्ट्रेलियन ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन (एबीसी) चैनल से संपर्क कर उसे आसमान में चमकीली रोशनी दिखाई देने की जानकारी दी। 

PunjabKesari
एक खगोलविद ने कहा वह चन्द्रयान-2 हो सकता है। एबीसी ने एक स्थानीय निवासी शॉना रॉएस के हवाले से कहा कि उन्होंने उत्तर-पश्चिमी क्वीन्सलैंड के सुदूर जूलिया क्रीक कैरवन पार्क में सोमवार रात करीब 7:30 (स्थानीय समयानुसार) आसमान में यह रोशनी देखी। मैककिनलेशर के काउंसलर ने कहा कि हम वास्तव में रात्रिभोज के लिये कैरवन पार्क में थे, जहां लगभग 160 लोग जमा थे। 

PunjabKesari
इस दौरान पर्यटकों ने आसमान में कुछ देखा और दूसरे लोगों को भी देखने को कहा। काउंसलर ने कहा कि वह बेहद चमकीली और अजीब सी रोशनी थी, जो उत्तर-पूर्वी दिशा की ओर बढ़ रही थी। हमने 2-3 मिनट तक उसे देखा और फिर वह ओझल हो गई। हमें नहीं पता कि वह क्या था। वह सचमुच बहुत अजीब था। लोगों ने उसकी तस्वीरें भी खींचीं।

PunjabKesari
सदर्न क्वींसलैंड विश्वविद्यालय में एस्ट्रोफिजिक्स के प्रोफेसर जोन्टी हॉर्नर ने कहा कि यह किसी रॉकेट की तरह दिखता है। उन्होंने कहा कि दिलचस्प बात यह है कि आज दोपहर भारत ने अपने दूसरे चन्द्रमा मिशन "चन्द्रयान-2" का प्रक्षेपण किया था। लिहाजा हो सकता है कि लोगों ने चन्द्रयान-2 के ही दीदार किए हों।
PunjabKesari 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

shukdev

Recommended News

Related News