ऑस्ट्रेलिया का चीन को झटका, हांगकांग के 10 हजार लोगों के लिए दिया बड़ा ऑफर

punjabkesari.in Sunday, Jul 12, 2020 - 12:28 PM (IST)

सिडनी: ऑस्ट्रेलिया हांगकांग मुद्दे पर चीन को झटका देते हुए बड़े ऑफर का ऐलान किया है। सरकार ने कहा है कि वह यहां रह रहे हांगकांग के कम से कम 10,000 नागरिकों का वर्तमान वीजा समाप्त होने के पश्चात उन्हें स्थाई निवास के लिए आवेदन करने का एक मौका देगा। देश के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन की सरकार का मानना है कि अर्द्धस्वायत्त क्षेत्र हांगकांग में नए कड़े राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लागू करने का तात्पर्य है कि लोकतंत्र समर्थकों को राजनीतिक उत्पीड़न का सामना करना पड़ सकता है।

PunjabKesari

कार्यवाहक आव्रजन मंत्री एलन टुडगे ने ‘ऑस्ट्रेलियन ब्रॉडकास्टिंग कॉर्पोरेशन’ टेलीविजन से रविवार को कहा,‘‘इसका अर्थ है कि हांगकांग पासपोर्ट वाले कई लोग अन्य जगहों पर जाने के लिए स्थान तलाश करेंगे और इसी लिए हमने अपना अतिरिक्त वीजा विकल्प उनके सामने रखा है।’’उन्होंने कहा कि स्थाई निवास पाने के लिए आवेदकों को ‘‘चरित्र परीक्षा, राष्ट्रीय सुरक्षा परीक्षा और इसी प्रकार की अन्य परीक्षाएं’’ उत्तीर्ण करनी होंगी।

PunjabKesari

आव्रजन मंत्री ने कहा,‘‘ तो यह अपने आप नहीं होगा, लेकिन हां, स्थाई निवास के लिए यह आसान रास्ता है और एक बार आप स्थाई निवासी हो गए तो उसके बाद नागरिकता का रास्ता है।’’ उन्होंने कहा,‘‘अगर वास्तव में लोगों का उत्पीड़न हो रहा है तो इसे साबित करके हमारे मानवतावादी वीजाओं में से एक के लिए आवेदन दिया जा सकता है।’’

PunjabKesari

मॉरिसन ने पिछले सप्ताह घोषणा की थी कि ऑस्ट्रेलिया ने हांगकांग के साथ अपनी प्रत्यर्पण संधि समाप्त कर दी है और हांगकांग के नागरिकों का वीजा दो से बढ़ा कर पांच वर्ष कर दिया गया है। इस पर चीन के विदेश मंत्रालय ने कहा था कि कैनबरा के इस कदम पर ‘‘आगे की कार्रवाई’’ के लिए उसके अधिकार सुरक्षित हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News