चीन- पाकिस्तान ने कई समझौतों पर किए हस्ताक्षर, चीनी प्रधानमंत्री ने ग्वादर एयरपोर्ट का किया उद्घाटन

punjabkesari.in Tuesday, Oct 15, 2024 - 01:33 PM (IST)

Islamabad: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने सोमवार को चीनी प्रधानमंत्री ली कियांग से मुलाकात की और द्विपक्षीय संबंधों के साथ-साथ आपसी और क्षेत्रीय हितों के मुद्दों पर चर्चा की। इस दौरान दोनों पक्षों ने कई समझौतों पर हस्ताक्षर किए और बीजिंग द्वारा वित्तपोषित ग्वादर हवाई अड्डे का ऑनलाइन माध्यम से उद्घाटन किया। सरकारी ‘रेडियो पाकिस्तान' की खबर के अनुसार, प्रतिनिधिमंडल स्तर की बैठक के दौरान दोनों नेताओं ने आपसी विश्वास और साझा सिद्धांतों पर आधारित पाकिस्तान-चीन रणनीतिक सहकारी साझेदारी पर संतोष व्यक्त किया।

PunjabKesari

खबर में कहा गया कि दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों के सम्पूर्ण आयाम तथा पारस्परिक, क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय महत्व के मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया। दोनों नेताओं ने सभी प्रमुख मुद्दों पर एक-दूसरे के प्रति अपना समर्थन दोहराया और चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (सीपीईसी) चरण दो के विकास के प्रति अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की। दोनों नेताओं ने इस बात पर संतोष व्यक्त किया कि 60 अरब अमेरिकी डॉलर के सीपीईसी के अंतर्गत सहयोग एक नए चरण में प्रवेश कर गया है।

PunjabKesari

प्रधानमंत्री शरीफ ने ली को भरोसा दिलाया कि पाकिस्तान चीनी निवासियों और देश में परियोजनाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए दृढ़ संकल्पित है। दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय सहयोग के सभी क्षेत्रों को मजबूत करने सहित उच्च स्तरीय संपर्क जारी रखने पर सहमति जताई। बैठक में पाकिस्तान में चीनी उद्योग के स्थानांतरण पर चर्चा की गई तथा पाकिस्तान में चीनी निवेश बढ़ाने की रणनीति पर भी चर्चा की गई। दोनों नेताओं ने प्रधानमंत्री आवास पर आयोजित समारोह के दौरान संयुक्त रूप से नए ग्वादर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की पट्टिका का अनावरण किया। इससे पहले, प्रधानमंत्री ली चार दिवसीय यात्रा पर यहां पहुंचे, जिसके दौरान वह एससीओ शिखर सम्मेलन में भी भाग लेंगे।  

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News