आतंकी हमलों से दहला सोमालिया, इस्लामिक धर्म उपदेशक सहित 23 की मौत

punjabkesari.in Tuesday, Nov 27, 2018 - 01:39 PM (IST)

मोगादिशुः  सोमालिया में सोमवार को हुए 2 आतंकी हमलो में 23 लोगों की मौत हो गई। पहला हमला गलकायो शहर में हुआ, जहां एक इस्लामिक धर्म उपदेशक और उनके कम से कम 17 अनुयायियों की मौत हो गई। गलकायो के एक पुलिस अधिकारी अहमद अवाले ने बताया कि सोमवार को तड़के दो आत्मघाती हमलावरों ने उपदेशक के घर के सामने खुद को उड़ा लिया, जो एक सूफी दरगाह भी है। इसके बाद चार बंदूकधारियों ने इमारत में घुसकर गोली चलानी शुरू कर दी।

इस घटना में कम से कम 20 लोग घायल भी हुए। अवाले ने बताया कि सोमाली सुरक्षाकर्मियों ने जवाबी कर्रवाई की और इमारत में भारी गोलीबारी हुई। पुलिस की ओर से हुई गोलीबारी में 3 हमलावर मारे गए और एक को जीवित पकड़ लिया गया। सोमालिया में सक्रिय आतंकवादी संगठन अल-शबाब ने इस घटना की जिम्मेदारी ली है। 

धर्म उपदेशक शेख अब्दीवेली अली इल्मी के सोमालिया में सैकड़ों समर्थक हैं और उन्हें विवादित धार्मिक नेता माना जाता है, क्योंकि कई वीडियो में उन्हें अपनी धार्मिक कविताओं को संगीत के साथ गाते देखा गया है, जो चरमपंथियों के अनुसार इस्लाम के खिलाफ है। वहीं, शेख इल्मी यह कहते हुए अपना बचाव करते थे कि संगीत इस्लाम की शिक्षा के खिलाफ नहीं है। इसके अलावा, मोगादिशु के वदाजिर जिले के भीड़-भाड़ वाले इलाके में हुए कार बम धमाके में 6 लोगों की मौत हो गई। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News