वैज्ञानिकों की खतरनाक भविष्यवाणीः एशिया और अमेरिका मिलकर बन जाएंगे अमेशिया महाद्वीप !

punjabkesari.in Monday, Oct 10, 2022 - 01:02 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः दुनिया में गहराते जलवायु परिवर्तन के बीच वैज्ञानिकों ने खतरनाक भविष्यवाणी की है । ऑस्ट्रेलिया के कर्टिन विश्वविद्यालय और चीन के पेकिंग विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं  का कहना है कि आर्कटिक महासागर और कैरेबियन सागर अगले 20 से 30 करोड़ वर्षों में गायब हो जाएंगे। इसके परिणामस्वरूप आने वाले समय में एशिया और अमेरिका मिलकर अमेशिया नामक एक नया महाद्वीप बन जाएंगे। लोग इसे अमेशिया नामक  सुपरकॉन्टिनेंटके नाम से जानेगें।  

PunjabKesari

ऑस्ट्रेलियाई और चीनी शोधकर्ताओं ने कहा है कि प्रशांत महासागर एक वर्ष में लगभग एक इंच घट रहा है। इसलिए अमेरिका और एशिया महाद्वीप भविष्य में कभी आपस में मिल जाएंगे और अमेशिया नामक एक नया महाद्वीप बन जाएगा। नेशनल साइंस रिव्यू जर्नल में प्रकाशित एक रिसर्च के प्रमुख लेखक डॉ. चुआन हुआंग ने कहा, "पिछले दो अरब वर्षों में पृथ्वी के महाद्वीप हर 60 करोड़ वर्षों में एक सुपरकॉन्टिनेंट बनाने के लिए एक साथ टकराए हैं, जिसे सुपरकॉन्टिनेंट चक्र के रूप में जाना जाता है। इसका मतलब है कि वर्तमान महाद्वीप 20-30 करोड़ वर्षों में फिर से टकराने वाले हैं।"

 

वैज्ञानिकों ने कहा कि अंतर्मुखता और बहिर्मुखता दो अलग-अलग प्रक्रियाएं हैं। इन्होंने पृथ्वी के महामहाद्वीपों का निर्माण किया है। विशेषज्ञों के अनुसार नया महाद्वीप पृथ्वी के शीर्ष पर बनेगा और भूमध्य रेखा के दक्षिण की ओर जाएगा। अध्ययन के अनुसार, यूरेशिया और अमेरिका प्रशांत महासागर की ओर आगे बढ़ रहे हैं। वहीं, ऑस्ट्रेलिया पहले से ही प्रत्येक वर्ष लगभग 7 सेंटीमीटर की दर से एशिया की ओर बढ़ रहा है।वैज्ञानिकों ने निष्कर्ष निकाला है कि नए सुपरकॉन्टिनेंट के जन्म के कारण हमारी दुनिया आज की तुलना में बहुत अलग दिखेगी। उन्होंने कहा, "वर्तमान में पृथ्वी पर सात महाद्वीप हैं। 20-30 करोड़ वर्षों के बाद दुनिया कैसी दिख सकती है, इसकी कल्पना करना काफी रोमांचक है।"


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News