आस्ट्रेलिया में तख्तापलट! मैकलम टर्नबुल होंगे नए प्रधानमंत्री

punjabkesari.in Monday, Sep 14, 2015 - 07:25 PM (IST)

केनबरा: आस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री टोनी एबॉट को आज मोलकोम टर्नबुल ने पार्टी के एक आंतरिक मतदान में नाटकीय ढंग से सत्ता से बेदखल कर दिया। दो साल पहले ही उनकी कंजरवेटिव सरकार ने सत्ता संभाली थी जिसकी अलोकप्रियता बढ़ती जा रही थी। आनन फानन में बीती रात पार्टी नेतृत्व के लिए कराए गए मतदान में 57 वर्षीय एबॉट को 44 वोट मिले जबकि टर्नबुल को 54 वोट मिले। टर्नबुल की जीत पूर्व प्रधानमंत्री जुलिया गिलार्ड द्वारा केविन रड के खिलाफ 2010 में किए गए तख्तापलट की याद दिलाता है। लिबरल सांसदों ने पार्टी का उप नेता बनाए रखने को लेकर जुली बिशप के लिए मतदान किया। 
 
 एबॉट के गवर्नर जनरल को पत्र लिखने और इस्तीफा देने के बाद टर्नबुल (60) के शपथ लेने की उम्मीद है। टर्नबुल देश के 29 वें मंत्री होंगे। उन्होंने आज दोपहर प्रश्नकाल के समय कैबिनेट से इस्तीफा दे दिया और एबॉट से कहा कि वह नेतृत्व के लिए उन्हें चुनौती देंगे। टर्नबुल ने कहा कि प्रधानमंत्री देश की जरूरतों को आर्थिक नेतृत्व मुहैया करने में अक्षम हैं। उन्होंने कहा कि अपना नाम आगे बढ़ाने के लिए लगातार दबाव में थे।  
 
उन्होंने कहा, ‘‘अब यह कोई एेसा फैसला नहीं है जिसे कोई हल्के में ले। मैंने कई लोगों से परामर्श किया, कई सहकर्मियों से, कई आस्ट्रेलियाइयों से, हर तबके के हमारे समर्थकों से। यह कार्य करने के लिए काफी लंबे समय से मुझे कई लोग कह रहे थे।’’ 
 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News