प्रेग्नेंट महिला का दर्द, पति की जॉब बचाने के लिए करवाना पड़ेगा गर्भपात!

punjabkesari.in Tuesday, Sep 08, 2015 - 10:58 AM (IST)

बीजिंग: चीन में सिंगल चाइल्ड पॉलिसी ने 41 वर्षीय महिला के लिए आगे कुआं पीछे खाई वाली परिस्थिति बना दी है। जानकारी के मुताबिक, ये महिला आठ माह की गर्भवती है। उसका यह दूसरा बच्चा है और अगर उसने इस बच्चे को जन्म दिया, तो उसके पति को नौकरी से हाथ धोना पड़ेगा। अब इस मुद्दे को लेकर सोशल मीडिया पर बहस छिड़ गई है कि क्या सरकारी नौकरियों में सिंगल चाइल्ड पॉलिसी जबरन थोपी जा रही है? 

दरअसल, चीन में पति और पत्नी में से किसी के भी यदि एक या उससे ज्यादा भाई-बहन है, तो वह दूसरा बच्चा पैदा नहीं कर सकता और अगर फिर भी वह ऐसा करते है, तो उन्हें सरकारी नौकरी से हाथ धोना पड़ेगा। साथ ही जुर्माना भी देना होगा। इस मुद्दे पर बहस छिडऩे के बाद महिला काफी डर गई है और सामने आने से बच रही है। उसका कहना है कि यह मामला इतनी सुर्खियों में आ चुका है कि अब अगर वह गर्भपात करवा भी दे, तो भी उसके पति की नौकरी चली जाएगी। 

महिला का कहना है कि हमें लग रहा था कि कुछ वक्त बाद शायद पॉलिसी बदल जाएगी। फिर हम दूसरा बच्चा पैदा कर लेंगे। लेकिन इस बीच अनचाहे गर्भ ठहर गया। इस बारे में पूछे जाने पर हुनान के फैमिली प्लानिंग अधिकारी वेन जूपिंग ने बताया कि हम कोई जबरदस्ती नहीं कर रहे हैं। पर यह भी सही नहीं है कि नियम तोडऩे के बावजूद दंपती सजा से बचना चाहते हैं। हमें तो शक है कि इसी वजह से उन्होंने सोशल मीडिया पर मामले को तूल दिया है। हालंकि, वेब ट्रैवल सर्विस सीट्रिप के अधिकारी जेम्स लियांग ने महिला के पति की नौकरी छूटने पर उन्हें काम देने की पेशकश की है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News