पाकिस्तान ने रिहा किये 163 भारतीय मछुआरे

punjabkesari.in Sunday, Aug 02, 2015 - 08:05 PM (IST)

नई दिल्ली: पाकिस्तान ने इस माह नई दिल्ली में प्रस्तावित राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार स्तर की बैठक से पहले गुरदासपुर आतंकवादी हमले के कारण उपजी कड़वाहट को कम करने एवं ऊफा संयुक्त वक्तव्य के अनुरूप आज अपनी जेलों में बंद 163 भारतीय मछुआरों को रिहा किया जो कल वाघा सीमा से स्वदेश लौटेंगे। पाकिस्तानी उच्चायोग के सूत्रों ने आज यहाँ बताया कि पाकिस्तान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के बीच रूस के ऊफा में हुई द्विपक्षीय मुलाकात के दौरान जारी दस बिन्दुओं वाले संयुक्त वक्तव्य के आधार पर आगे बढऩे के लिये प्रतिबद्ध है।   

सूत्रों के अनुसार पाकिस्तान की जेलों में बंद 163 भारतीय मछुआरों को छोड़ा जा रहा है और वे कल स्वदेश पहुँच जाएँगे। उल्लेखनीय है कि दस जुलाई को ऊफा में दोनों प्रधानमंत्रियों की बैठक में तय हुआ था कि आतंकवाद के मुद्दे पर दोनों देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की नई दिल्ली में बैठक होगी। सीमा एवं नियंत्रण रेखा पर शांति बनाये रखने के लिये पाकिस्तान रेंजर्स एवं सीमा सुरक्षा बल के महानिदेशकों तथा तत्पश्चात सैन्य अभियान महानिदेशकों की बैैठकें होंगी। इससे पहले माहौल को अनुकूल बनाने के लिये 15 दिन के अंदर यानी 25 जुलाई के पहले दोनों देशों के मछुआरों को रिहा किया जाए और उनकी नौकाओं को छोड़ा जाये।  
 
लेकिन उसके तुरंत बाद नियंत्रण रेखा पर गोलीबारी की घटनाओं के कारण पूरी प्रक्रिया ही अवरुद्ध हो गयी थी। पाकिस्तान में भारत पर ड्रोन विमान भेजने और उसे पाकिस्तानी बलों द्वारा मार गिराये जाने के आरोप लगाये गये लेकिन बाद में ये आरोप बेबुनियाद साबित हुए। इसके गुरदासपुर में आतंकवादी हमले ने मामले को और बिगाड़ दिया। ऐसी रिपोर्टें है कि राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और पाकिस्तानी प्रधानमंत्री के राष्ट्रीय सुरक्षा एवं विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीका के बीच नयी दिल्ली में 23 -24 अगस्त को बैठक होने की संभावना है। 
 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News