...इसलिए शादी के बाद मर्द हो जाते हैं मोटे (PICS)

punjabkesari.in Friday, Jul 24, 2015 - 04:14 PM (IST)

नई दिल्लीः अक्सर आपने देखा ही होगा कि पुरुष शादी और पिता बनने के बाद मोटे हो जाते हैं। खासकर उनकी तोंद निकल आती है लेकिन क्या आप उनके मोटे होने का कारण जानते हैं?

अगर आप शादी करने जा रहे है या पहली बार पिता बन रहे हैं, तो जरा अपने वजन पर नियंत्रण के उपायों पर गौर कर लें, क्योंकि एक नए शोध के मुताबिक पहली बार पिता बनने वाले लोगों के वजन में वृद्धि होती है। बढ़ते वजन के कारण दिल की बीमारी, मधुमेह तथा कैंसर का खतरा भी बढ़ता है।

नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी के फीनबर्ग स्कूल ऑफ मैडिसिन के शोधकर्त्ताओं ने कहा, "बच्चों द्वारा प्लेट में छोड़े गए पिज्जा के टुकड़ों का उनके पिता द्वारा चट कर जाना जैसी आदतें उनके वजन में इजाफा करती हैं।"

अध्ययन के अनुसार, पहली बार पिता बनने वाले व्यक्ति (6 फीट लंबा) जो अपने बच्चे के साथ रहते हैं, उनके वजन में 2 किलोग्राम तक की वृद्धि होती है। दूसरी तरफ वैसे व्यक्ति जो अपने बच्चे के साथ नहीं रहते हैं, उनके वजन में 1.5 किलोग्राम की वृद्धि होती है। 

इसके विपरीत, 6 फीट लंबा एक औसत व्यक्ति जो पिता नहीं बना है, उसी समय-सीमा में उसके वजन में आधा किलोग्राम की कमी होती है।

अक्सर पुरूष शादी के बाद खान-पान के मामले में लापरवाह हो जाते हैं, जिसके चलते वह मोटे हो जाते हैं। वैसे ही नए-नए पिता बनने वालों के वजन में वृद्धि जीवनशैली व खाने की आदतों में बदलाव के कारण भी आता है। 

 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News