दुर्घटनाग्रस्त मलेशियाई विमान का नया वीडियो आया सामने!

punjabkesari.in Friday, Jul 17, 2015 - 05:30 PM (IST)

कैनबरा: मलेशिया एयरलाइंस के दुर्घटनाग्रस्त विमान एमएच17 के संबंध में एक नया वीडियो शुक्रवार को सामने आया है। इस वीडियो में विमान को निशाना बनाए जाने के बाद घटनास्थल से रूस समर्थित विद्रोहियों को देखा जा सकता है। 

17 मिनट का यह वीडियो ‘न्यूज कॉर्प’ आस्ट्रेलिया को प्राप्त हुआ है। इस वीडियो में सरकार के लड़ाकू जेट विमान को मार गिराए जाने के बाद घटनास्थल पर यूक्रेनी विद्रोहियों को आते हुए देखा जा सकता है। इस वीडियो में दिखाया गया है कि विद्रोहियों को उस समय काफी निराशा हुई, जब उन्हें पता चला कि वह सरकारी लड़ाकू विमान नहीं, बल्कि एक व्यावसायिक विमान था।

वीडियो में ये विद्रोही रूसी और यूक्रेनी भाषा में बात कर रहे हैं। वीडियो में इन विद्रोहियों को मृत यात्रियों के सामान टटोलते हुए भी देखा जा सकता है। घटनास्थल पर मौजूद मलेशिया इकाई का कमांडर अपने मुख्यालय से आए एक फोन का जवाब देते हुए कहता है कि यहां दो विमान थे और उसके बाद वह सभी नागरिकों से इस क्षेत्र को खाली करने का निर्देश देता है। इसके बाद वह अपने लड़ाकों से ब्लैक बॉक्स हासिल करने और बरामद सामान कार में रखने का निर्देश देता है।

कमांडर ऑफ कैमरा कहता है, ‘वे कहते हैं कि सुखोई लड़ाकू विमान ने असैन्य विमान को मार गिराया और हमने लड़ाकू विमान को मार गिराया। लेकिन सुखोई कहां है? यह तो यात्री विमान है।’ इसके बाद वह एक एयर होस्टेस का पहचान पत्र दिखाते हुए कहता है, ‘देखो, ये सब विदेशी हैं, मलेशियाई।’

गौरतलब है कि 17 जुलाई, 2014 को कुआलालंपुर जाते हुए मलेशिया एयरलाइंस की उड़ान संख्या एमएच17 वाले विमान को रूस की सीमा से 40 किलोमीटर दूर पूर्वी यूक्रेन के दोनेत्सक क्षेत्र में मार गिराया गया था। इस विमान में चालक दल के सदस्यों सहित कुल 298 यात्री सवार थे। 17 मिनट के इस नए वीडियो को विद्रोहियों ने ही कैमकॉर्डर से शूट किया है। इस वीडियो पर आस्ट्रेलिया के राजनीतिक नेताओं ने तीखी प्रतिक्रिया दी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News