तानाशाह किम को पसंद नहीं आया एयरपोर्ट तो मरवा दिया आर्किटेक्ट (PICS)

punjabkesari.in Tuesday, Jun 30, 2015 - 05:57 PM (IST)

प्योंगयांगः नॉर्थ कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन की क्रूरता के कई किस्से सुनने को मिलते हैं। काम पसंद न आने पर या उनके नियमों का पालन न करने पर नागरिकों को मृत्यु दंड जैसी क्रूर सजा दी जा चुकी है।

प्योंगयांग एयरपोर्ट टर्मिनल खुलने से पहले ही किम ने प्योंगयांग एयरपोर्ट के चीफ आर्किटेक्ट मा वोन चुन को मरवा दिया है। आर्किटेक्ट सिर्फ इसलिए मौत के घाट उतार दिया क्योंकि तानाशाह को एयरपोर्ट की डिजाइन पसंद नहीं आई थी।

कोरियन सैंट्रल न्यूज एजैंसी ने पिछले हफ्ते नए टर्मिनल को देखने पहुंचे किम और उनकी पत्नी की फोटोज जारी की थी लेकिन इन तस्वीरों में बिल्डिंग के हेड डिजाइनर मा वोन चन उनके साथ नजर नहीं आए। मा देश के उन 6 टॉप डिप्लोमैट्स में से एक थे, जो पिछले साल से गायब थे।

मीडिया के  अनुसार, मा टर्मिनल का डिजाइन तैयार करने में किम की उम्मीदों पर खरे नहीं उतरे थे, इसलिए उन्हें किम ने भ्रष्टाचार और आदेश न मानने के आरोप में बीते साल नवंबर में मरवा दिया गया था। 

किम ने जब नए टर्मिनल का शुरू में दौरा किया था, तभी उन्होंने डिजाइन को लेकर अंसतोष जाहिर किया था। किम का मानना था कि पुराना टर्मिनल विदेशी पर्यटकों के लिहाज से बहुत छोटा और जर्जर था। इसके बाद डिजाइन में बदलाव किया गया। उधर, मा को डिजाइनिंग डिपार्टमेंट ऑफ नेशनल डिफेंस कमीशन में अपना पद छोड़ना पड़ा। नया टर्मिनल अब 6 गुना बड़ा बनाया गया है। इसमें ज्वैलरी शॉप, कैफे आदि की सुविधाएं हैं। यहां से चीन और रूस के लिए उड़ान भरी जा सकेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News