ISIS ने फिर किया कुछ नया, क्या आपने देखा?

punjabkesari.in Wednesday, Jun 24, 2015 - 03:04 PM (IST)

नई दिल्ली:आतंकी संगठन आईएसआईएस ठोस सोने और चांदी के सिक्के जारी करेगा। मंगलवार देर रात कुछ सिक्कों की तस्वीरें सामने आई हैं। कहा जा रहा है कि ये सिक्के आईएस ने जारी किए हैं , और ये सिक्के आईएसआईएस के कब्जे वाले इलाकों में चलन में भी आ गए हैं। 

जर्नलिस्ट जैद बेंजामिन के ऑथराइज्ड ट्विटर हैंडल @zaidbenjamin से इन सिक्कों की 4 तस्वीरें शेयर की गई हैं। साथ में लिखा है कि सीरिया में आईएसआईएस के सिक्कों की ये पहली तस्वीरें हैं। देखने में ठोस सोने के लग रहे इन सिक्कों पर गेहूं की 7 बालियां बनी हुई हैं, जिसका जिक्र कुरान में हुआ है। इन पर दुनिया का नक्शा है, जिसमें कहा गया है कि एक दिन पूरी दुनिया पर इस्लाम का राज होगा। इन पर अरबी भाषा में ''इस्लामिक स्टेट- पैगंबर की शिक्षा पर आधारित खिलाफत'' भी लिखा हुआ है।

गौरतलब है कि पिछले साल नवंबर में ऐसी खबरें आई थीं कि इराक की मस्जिदों में इस आशय की घोषणा की जा रही थी कि आईएसआईएस सोने और चांदी के सिक्के जारी करेगा। ये सिक्के उन इलाकों में जारी किए जाने थे, जहां पर संगठन का कब्जा है। आईएसआईएस के चीफ ने आदेश दिया था कि सोने, चांदी और तांबे के सिक्के ढालकर इस्लामिक करंसी दीनार बनाई जाए।

​उसी समय आतंकी संगठन से जुड़ी एक वेबसाइट पर पोस्ट किया गया था, ''ढ्ढस्ढ्ढस् नेता अबु बकर अल-बगदादी ने अपने समर्थकों से कहा है कि उस ''अन्यायपूर्ण मुद्रा प्रणाली'' को बदला जाए, जो पश्चिमी अर्थव्यवस्थाओं ने मुसलमानों को गुलाम बनाने के लिए चलाई है।'' पोस्ट के मुताबिक इस ऑर्डर को आईएस के अडवाइजरी बोर्ड ''शुरा'' ने अप्रूव भी कर दिया था। संगठन पुराने समय की इस्लामी मुद्रा ''दीनार'' को फिर से जारी करना चाहता है। मूल रूप से दीनार ठोस सोने और चांदी की मुद्रा होते थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News