यहां 10 लाख रुपए में बिकता है एक बच्चा!

punjabkesari.in Thursday, Mar 12, 2015 - 06:04 PM (IST)

बीजिंग: चीन में बच्चे ऑनलाइन बेचे जा रहे हैं, जिससे हजारों मां-बाप को अपने बच्चों से जुदाई का दर्द झेलना पड़ता है। अमरीकी विदेश विभाग के अनुसार यहां हर साल करीब 20,000 बच्चों का अपहरण होता है। चीन के सरकारी मीडिया के अनुसार यह संख्या 2,00,000 प्रतिवर्ष भी हो सकती है, लेकिन पुलिस इन आंकड़ो को खारिज करती है।

रिपोर्ट के अनुसार, एक बच्चे की कीमत 10500 पाउंड यानी करीब 10 लाख 50 रुपए से ज्यादा मिल सकती है। इसकी वजह है चीनी लोगों की  मानसिकता। दरअसल, चीन के लोग अपना वंश आगे बढ़ाने के लिए लड़कों को प्राथमिकता देते हैं। अपहरण के बाद ज्यादातर बच्चों को गोद लेने के नाम पर बेच दिया जाता है, जबकि कुछ बच्चों से आपराधिक गिरोह भीख मंगवाते हैं। 

चीन में बच्चों के अपहरण का मुद्दा 12 साल पहले तब चर्चा में आया था जब गुआंग्शी प्रांत में एक बस के पीछे 28 शिशु मिले थे। इसके बाद पुलिस ने इन बच्चों के तस्करों को पकड़ भी लिया गया था और उन्हें मौत की सजा हुई थी। लेकिन अब तस्कर और ज्यादा चालाक हो गए है और वे इंटरनेट के जरिए ये काम करते है। हालांकि चीनी अदालतें बच्चों की तस्करी करने वालों से बहुत सख्ती से पेश आती हैं, लेकिन विशेषज्ञ कहते हैं कि हकीकत यह है कि ज़्यादातर खऱीदारों पर कोई मामला दर्ज किया ही नहीं जाता।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News