चीन का बडा खुलासा, उग्रवादियों को शह दे रहा IS

punjabkesari.in Tuesday, Mar 10, 2015 - 05:02 PM (IST)

बीजिंग: चीन ने एक बडा खुलासा करते हुए आज कहा कि इस्लामिक स्टेट (आईएस) के आतंकवादी शिंजियांग प्रांत में सक्रिय उईघर उग्रवादियों को शह दे रहे है और हाल ही में ऐसे कई लोगों को गिरफ्तार किया गया है जो बाहरी मुल्कों में आईएस के साथ लडकर वापस लौटे हैंं। 

चीन की कम्युनिस्ट पार्टी की पश्चिमी शिंजियांग प्रांत की इकाई के प्रमुख झांग चुनजियान ने कहा, ‘मुझे लगता है कि शिंजियांग प्रांत में सक्रिय उईघर उग्रवादी आईएस से हाथ मिला चुके हैंं। हाल ही में हमारे सामने कई ऐसे मामले आये जिनसे खुलासा हुआ है कि ये लोग विदेशों में सीधे तौर पर लडाई में हिस्सा लेकर लौटे है।’ चीन का कहना है कि अफगान-पाकिस्तान सीमा से लगे शिंजियांग प्रांत के उईघर उग्रवादी पूर्वी तुर्केस्तान नाम से एक अलग देश का गठन करना चाहते हैं।

चीन ने इस बात पर भी चिंता जताई है कि कई उईघर उग्रवादी सीरिया और इराक में आईएस आतंकवादियों के साथ लडकर लौटे है। झांग ने कहा, ‘सुरक्षा और बडी संख्या में लोगों की जान बचाने के लिए कई बार चीजों को कुछ समय तक छिपाना जरूरी हो जाता है।’ चीन की सरकारी मीडिया में पिछले साल दिसंबर में ऐसी खबरें आयीं थीं कि चीन के लगभग 300 उग्रवादी आईएस के साथ मिलकर लड रहे है लेकिन इस संदर्भ में आधिकारिक रूप से कुछ स्पष्ट नहीं बताया गया था क्योंकि ऐसे लोगों की निश्चित संख्या का पता लग पाना लगभग असंभव था। 

उईघर उग्रवादी चीन के अल्पसंख्यक मुस्लिम समुदाय से जुडे हैं जो शिंजियांग को अपना गृहराज्य मानते हैं।इस अल्पसंयक समुदाय के लोग चीन की सरकार पर इस क्षेत्र के लिए अतिवादी नीतियां बनाने का आरोप लगाते रहे हैं। सरकार ने इस्लाम पर नियंत्रण लगाने, उन्हें आर्थिक रूप से हाशिये पर डालने और उनकी संस्कृति को दबाने की नीतियां अपनायी इसी के कारण इस क्षेत्र में जातीय तनाव को बढावा मिला। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News