दुनिया का सबसे लंबा ट्रेन रूट, आठ देशों का लंबा सफर

punjabkesari.in Tuesday, Feb 24, 2015 - 12:21 PM (IST)

बीजिंग: चीन हमेशा से अपनी तेज तकनीक और विकास के लिए दुनियाभर में प्रसिद्ध है। हाल ही में एक बार फिर उसने इस बात को साबित कर दिया। रविवार को  चीन से स्पेन तक 13,000 कि.मी. के दुनिया के सबसे लंबे ट्रेन रूट पर शुरू हुई मालवाहक ट्रेन ने अपना पहला फेरा पूरा किया है। चीन के जिंस बाजार केंद्र यिवू से स्पेन के मेड्रिड तक के सफर में यह मालगाड़ी छह अन्य देशों कजाकिस्तान, रूस, बेलारूस, पोलैंड, जर्मनी और फ्रांस से गुजरी।

64 मालवाहक डिब्बों वाली इस ट्रेन को 18 नवंबर 2014 को मेड्रिड के लिए रवाना किया गया था। यिवू से स्टेशनरी, शिल्प उत्पाद और क्रिसमस बाजार से संबंधित उत्पादों से लदी यह ट्रेन 21 दिन में मेड्रिड पहुंची। मेड्रिड से यिवू तक वापसी का सफर इस मालगाड़ी ने 24 दिन में पूरा किया, जिसमें वाइन और जैतून तेल जैसे कई प्रसिद्ध स्पेनिश उत्पाद चीन भेजे गए हैं।

आपको बता दें कि यिवू चीन का सबसे बड़ा कमोडिटी बाजार है। यिवू चीन के पूर्वी क्षेत्र में स्थित शहर है। यहां से बेहद कम कीमतों पर उत्पादों की आपूर्ति के कारण इसे "दुनिया के थोक बाजार" का नाम भी दिया जाता है। यहां के उत्पादों का सबसे बड़ा आयातक भारत है। हर साल करीब तीन लाख भारतीय कारोबारी खरीद के लिए यिवू जाते हैं। चीन और स्पेन के बीच यह मालवाहक ट्रेन सेवा चीन की सिल्क रूट आर्थिक क्षेत्र और मैरीटाइम सिल्क रोड परियोजना के तहत शुरू की गई है।

 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News