ओबामा के भारत आने से पाकिस्तान परेशान!

punjabkesari.in Sunday, Jan 25, 2015 - 04:27 PM (IST)

नई दिल्ली: अमरीका के राष्ट्रपति बराक ओबामा के भारत दौरे पर आने से पाकिस्तान की परेशानी बढ़ सकती है। भारत और अमरीका के बीच होनेे वाले परमाणु समझौता और अन्य कई अहम एेलान पाकिस्तान की परेशानियां बढ़ा सकते हैं।

अमरीका और भारत का मजबूत रिश्ता बना परेशानी 

अमरीकी राष्ट्रपति ओबामा के भारत दौरे पर आने से दोनों देशों के बीच कई महत्वपूर्ण समझौते होने की संभावना है। इसी के साथ ओबामा भारत के हित में कई महत्वपूर्ण ऐलान कर सकते हैं।

अमरीका का कहना है कि भारत के साथ उसका काउंटर टेरेरिज्म कोऑर्डिनेशन बेहद महत्वपूर्ण है। इस मुद्दे पर बातचीत होने से भारत-अमरीका का रिश्ता और ज्यादा मजबूत हो जाएगा। भारत और अमरीका के आपसी संबंध गहरे होने से पाकिस्तान को आर्थिक परेशानियों का भी सामना करना पड़ सकता है। 

ओबामा के भारत आने से ठीक पहले पाकिस्तान द्वारा एक बार फिर से सीजफायर का उल्लंघन कर गोलीबारी करना इस बात की ओर इशारा करता है कि पाकिस्तान ओबामा के भारत आने से नाखुश है। आपको बता दें कि भारत ने अमरीकी कांग्रेस द्वारा पाकिस्तान सरकार को 532 मिलियन डॉलर की आर्थिक सहायता देने की घोषणा पर सधी और तीख़ी टिप्पणी दी थी। भारत के विरोध करने पर अमरीका की तरफ से पाकिस्तान को दी जाने वाली आर्थिक सहायता पर अमरीका ने रोक लगा दी थी। भारत और अमरीका के मजबूत होते रिश्ते पाक को मिल रही आर्थिक सहायता में भी मुश्किलें खड़ी कर सकता है।  

अमरीका की पाक को कड़ी चेतावनी

वहीं, ओबामा के भारत दौरे पर आने से ठीक पहले अमरीका ने पाकिस्तान को कड़ी चेतावनी देते हुए आतंकवाद के खिलाफ ठोस कदम उठाने को कह चुका है। अमरीका ने साफ कहा था कि पाकिस्तान में अभी भी आतंकी बेखौफ होकर घुम रहे हैं हालांकि पाक ने उन्हें रोकने के लिए कदम उठाए है लेकिन वह काफी नहीं है। साथ ही यह भी  कहा कि अब आतंकवाद को रोकना पाकिस्तान की मजबूरी है क्योंकि जेहादी उनके लिए भी मुसीबत बन चुके हैं।
 

गौरतलब है कि पाकिस्तान को अमरीका यह चेतावनी भी दे चुका है कि अगर बराक ओबामा की भारत यात्रा के दौरान कोई आतंकी हमला हुआ तो उसे अंजाम भुगतना होगा। भारत में गणतंत्र दिवस यानि 26 जनवरी को बराक ओबामा मुख्य अतिथि होंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News