माकपा ने गणतंत्र दिवस पर ओबामा को आमंत्रित किए जाने की आलोचना

punjabkesari.in Sunday, Jan 25, 2015 - 08:26 AM (IST)

कोलकाता: माकपा ने अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा को गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होने के लिए दिए गए निमंत्रण की आज आलोचना की और आरोप लगाया कि इससे यह संदेश जाता है कि भारत आने वाले दिनों में अमेरिका के कनिष्ठ सहयोगी के तौर पर काम करने के लिए तैयार है। 
 
 माकपा पोलित ब्यूरो के सदस्य सीताराम येचुरी ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा को आमंत्रित कर मोदी सरकार यह संदेश देने की कोशिश कर रही है कि भारत आने वाले दिनों में अमेरिका के एक कनिष्ठ सहयोगी के तौर पर काम करना चाहता है।  उन्होंने कहा कि इसका भारत के आम लोगों पर गंभीर असर पड़ेगा। आर्थिक नीतियों के मुद्दे पर मोदी सरकार अमेरिकी उद्योगों के लिए अपने बाजार खोलने के लिए तैयार है।
 
येचुरी ने कहा कि पहले भारत को एक ऐसी ताकत माना जाता था जो तीसरी दुनिया के देशों के लिए और बड़ी पूंजीवादी ताकतों के आर्थिक शोषण के खिलाफ लड़ता था। लेकिन अब भारत की वह भूमिका नहीं होगी, भारत को अमेरिका का कनिष्ठ सहयोगी माना जाएगा’  माकपा नीत वाम मोर्चा ने ओबामा की यात्रा के विरोध में आज कोलकाता में एक रैली की।   
 
इस बीच ओबामा के दौरे के खिलाफ हैदराबाद के बेगमपेट इलाके में स्थित अमेरिकी वाणिज्य दूतावास के बाहर विरोध प्रदर्शन करने की कोशिश कर रहे भाकपा के 31 कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया गया। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि पुलिस ने भाकपा कार्यकर्ताओं के मार्च आयोजित करने की कोशिशों को नाकाम कर दिया।
 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News