अरबों के कर्ज में दबा पाकिस्तान, आज ही बंद होंगे सारे पेट्रोल पंप

punjabkesari.in Sunday, Jan 18, 2015 - 11:11 AM (IST)

इस्लामाबाद: पाकिस्तान में पेट्रोल और डीजल पूरी तरह खत्म होने की कगार पर हैं। स्थिति इतनी खराब हो गई है कि कई शहरों के पेट्रोल पंप बंद हो गए है और कुछ पंपों में मुश्किल से 24 घंटे का ईंधन बचा है। 

अगर हालात ऐसे ही रहे तो सोमवार को सारे पेट्रोल पंप बंद हो सकते हैं। पाकिस्तान स्टेट ऑइल (पीएसओ) कंपनी के अनुसार, पिछले दो सप्ताह से किसी भी बंदरगाह पर कच्चे तेल का एक भी जहाज नहीं आया है क्योंकि निर्यातकों का 215 अरब रुपया पाकिस्तान पर बकाया है।  

आपको बता दें कि पाक के लाहौर और अन्य शहरों में पेट्रोल-डीजल की किल्लत सबसे ज्यादा है। यह नौबत पाकिस्तान की माली हालत खराब होने की वजह से आई है। यहां सरकारी कंपनियां या तो घाटे में है या फिर नकदी के संकट से जूझ रही हैं। 

वहीं दूसरी ओर, देश के ऊर्जा सेक्टर पर ही 190 अरब और पाकिस्तान इंटरनैशनल एयलाइंस पर 12.5 अरब रुपए बकाया है। इसी वजह से तेल निर्यात करने वाले देश और पाकिस्तान के अंदर मौजूद बैंक भी सरकारी तेल कंपनी पर भरोसा करने को तैयार नहीं हैं। निर्यातकों और बैंक्स का कहना है कि कंपनी पहले पुराना बकाया लौटाए, उसके बाद ही मदद की जाएगी।

गौरतलब है कि पाकिस्तान हर साल 1200 अरब रुपए का कारोबार करती है। वहीं पाक अरब रिफाइनरी भी 20 फीसदी की हिस्सेदारी रखती है। यह रिफाइनरी पिछले कुछ दिनों से बिजली आपूर्ति फेल हो जाने से काम नहीं कर रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News