छुट्टियों के मामले में नंबर 1 है भारत!

punjabkesari.in Friday, Jan 16, 2015 - 05:47 PM (IST)

मुंबई: भारत ने एक बार फिर अपने पड़ोसी देशों को पछाड़ते हुए नंबर 1 का खिताब हासिल कर लिया है। क्या आप जानने चाहेंगे कि भारत ने यह खिताब किस चीज में हासिल किया है, तो आईए हम आपको बताते है। दरअसल, भारत में हर साल होने वाले पब्लिक हॉलिडे की वजह से अन्य देशों के मुकाबले पहले नंबर पर है। हर साल भारत में सबसे ज्यादा पब्लिक हॉलिडे होते हैं। यह बात एक ट्रैवल पोर्टल की स्टडी में सामने आई है, जिसमें कई देशों के पब्लिक हॉलिडे की लिस्ट तैयार की गई है।

भारत 21 पब्लिक हॉलिडे के साथ इस लिस्ट में पहले पायदान पर है। इसके अलावा भारत में अलग-अलग प्रदेशों में छुट्टियों की संख्या और भी अधिक होती है। लेकिन इस मामले में भारत के पड़ोसी देश भी पीछे नहीं हैं। चीन से लेकर फिलीपीन्स और हॉन्गकॉन्ग, मलयेशिया जैसे देशों में भी जमकर छुट्टियां होती हैं। वीगो नाम के इस पोर्टल के चीफ मार्केटिंग ऑफिसर जोचिम होल्टे के मुताबिक, छुट्टियों के मामले में फिलीपीन्स दूसरे नंबर पर है। यहां साल में 18 पब्लिक हॉलिडे होते हैं। 

इसी क्रम में चीन और हॉन्गकॉन्ग में 17, थाइलैंड में 16, मलयेशिया और वियतनाम में 15, इंडोनेशिया में 14, ताइवान और दक्षिण कोरिया में 13, सिंगापुर में 11 और ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में 10 पब्लिक हॉलिडे होते हैं। वहीं, यूरोप के देशों में छुट्टियों का हाल बुरा नहीं कहा जा सकता। स्वीडन में 15 छुट्टियां और लुथीनिया में 15 छुट्टियों के अलावा 28 पेड लीव भी दी जाती हैं। स्लोवाकिया में 14, ऑस्ट्रिया, बेल्जियम और नॉर्वे में 13, फिनलैंड और रूस में 12 छुट्टियां मिलती हैं। जबकि स्पेन और इंग्लैंड में महज 8 पब्लिक हॉलिडे हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News