16 करोड़ की मुस्लीम अबादी वाले बांग्लादेश में हिंदू चीफ जस्टीस

punjabkesari.in Tuesday, Jan 13, 2015 - 01:56 AM (IST)

ढाका: सुप्रीम कोर्ट के सबसे वरिष्ठ न्यायाधीश न्यायमूर्ति सुरेंद्र कुमार सिन्हा को आज बांग्लादेश का प्रधान न्यायाधीश नियुक्त किया गया। राष्ट्रपति भवन, बंगभवन के एक प्रवक्ता ने पीटीआई को बताया कि राष्ट्रपति अब्दुल हामिद ने ‘‘नए प्रधान न्यायाधीश की नियुक्ति वाले दस्तावेज पर हस्ताक्षर कर दिए।’’  
 
विधि मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है कि 64 वर्षीय सिन्हा 17 जनवरी को कार्यभार संभालेंगे। मौजूदा प्रधान न्यायाधीश मुजम्मिल हुसैन 16 जनवरी को सेवानिवृत्त होंगे। हुसैन के बाद सिन्हा सुप्रीम कोर्ट के शीर्ष अपीली खंड में सबसे वरिष्ठ न्यायाधीश हैं। बांग्लादेश के सुप्रीम कोर्ट में दो पीठ हैं- एक अपीली खंड और दूसरी हाई कोर्ट खंड। न्यायमूर्ति सिन्हा महत्वपूर्ण फैसलों के लिए जाने जाते हैं जिसमें बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान की हत्या और संविधान के पांचवें और 13 वें संशोधन से जुडे फैसले भी शामिल हैं ।  
 
एलएलबी करने के बाद उन्होंने 1974 में जिला अदालत सिलहट में वकालत के लिए पंजीकरण कराया और वकालत शुरू की। 1977 से वह स्वतंत्र रूप से मुकदमों की पैरवी करने लगे। इसके बाद उन्होंने वकील के तौर पर हाईकोर्ट और अपीली खंड में क्रमश: 1978 और 1990 में पंजीकरण कराया। 1999 में वह हाईकोर्ट के न्यायाधीश नियुक्त हुए और 2009 में अपीली खंड के न्यायाधीश बनाए गए।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News