2 ट्रिलियन मार्केट कैप वाली पहली अमेरिकी कंपनी बनी एप्पल

punjabkesari.in Thursday, Aug 20, 2020 - 05:51 AM (IST)

न्यूयॉर्कः स्मॉर्टफोन निर्माता एप्पल अमेरिका की पहली दो ट्रिलियन मार्केट कैप वाली कंपनी बन गई है। मंगलवार को ट्रेडिंग सेशन खत्म होने पर कंपनी का मार्केट वैल्यूएशन 1.98 ट्रिलियन डॉलर था और बुधवार को इसने दो ट्रिलियन डॉलर का आंकड़ा छू लिया। मंगलवार को एप्पल का शेयर 462.25 डॉलर पर बंद हुआ था और इसे दो ट्रिलियन डॉलर की वैल्यूएशन हासिल करने के लिए 467.77 डॉलर पर पहुंचने की जरूरत थी और बुधवार रात एप्पल का शेयर 467.90 डॉलर पर ट्रेड कर रहा था।
PunjabKesari
दो साल पहले ही कंपनी ने एक ट्रिलियन मार्केट कैप का लक्ष्य हासिल किया था। एप्पल से पहले सउदी अरब की कंपनी अरामको ने दिसंबर में दो ट्रिलियन डॉलर की कंपनी बनने का लक्ष्य हासिल किया था। एप्पल का 80 प्रतिशत राजस्व चीन में बनाए जाने वाले इसके मंहगे स्मॉर्टफोन, टैबलेट्स और मैक कंप्यूटर से आता है। चीन में ही पिछले साल सबसे पहले कोरोना की शुरुआत हुई थी, इसके बावजूद 27 जून को खत्म हुई तिमाही रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी के राजस्व में 10 फीसदी की वृद्धि हुई है। इसके नतीजे 30 जुलाई को घोषित किए गए थे और उस समय से अब तक कंपनी का शेयर 20 फीसदी बढ़ चुका है।
PunjabKesari
एप्पल की नई उपलब्धि से साबित होता है कि कंपनी द्वारा सिर्फ फोन बनाने के साथ-साथ और एंटरटेनमेंट और वित्तीय सेवाओं की गई शुरुआत से कंपनी को काफी फायदा हुआ है और कोरोना वायरस के दौरान ही कंपनी को इन सेवाओं के दम पर काफी फायदा हुआ। इसके अलावा कंपनी द्वारा बनाई गई वॉच और अन्य पहनने वाले डिवाईस भी कंपनी की ग्रोथ में अच्छी भूमिका निभा रहे हैं।
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News