कैलिफोर्निया में दिखा हैरतअंगेज नजारा, स्पेस स्टेशन का एंटीना 27 हजार किमी/घंटा की गति से धरती पर गिरा

punjabkesari.in Monday, Mar 20, 2023 - 06:42 PM (IST)

नेशनल डेस्क: कैलिफोर्निया में लोगों ने शुक्रवार की रात एक हैरतअंगेज नजारा देखा, यहां स्पेस स्टेशन का एंटीना 27 हजार किमी/घंटा की गति से धरती पर आकर गिरा। असल में ये स्पेश स्टेशन से छोड़ा गया अंतरिक्ष का कचरा था जिसे तीन साल पहले छोड़ा गया था। फरवरी 2020 में स्पेस स्टेशन से जेटिसन यानी बाहर फेंक दिया गया। स्पेश स्टेशन से निकाला गया ये कचरा तीन साल तक धरती के चारों ओर घूमता रहा। पिछले दो साल से इसके ऑर्बिट में बदलाव आने के कारण यह धरती के करीब आता जा रहा था। आखिरकार शुक्रवार की रात ये कैलिफोर्निया के ऊपर आसमान में आते हुए दिखाई दिया।

स्मिथसोनियन एंड हार्वर्ड सेंटर फॉर एस्ट्रोफिजिक्स के एस्ट्रोफिजिसिस्ट जोनाथ मैक्डॉवेल ने देखा कि कैलिफोर्निया के ऊपर ये यंत्र 27 हजार किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से उड़ रहे थे। ये जल रहे थे। चमकदार रोशनी फैला रहे थे। जोनाथन के मुताबिक इनका 90 फीसदी हिस्सा वायुमंडल में जल गया। बाकी बचे 10 फीसदी हिस्से से खतरा नहीं है। असलियित में यह एख कम्यूनिकेशन एंटीना था, जिसे इंटर-ऑर्बिट कम्यूनिकेशन सिस्टम-एक्सपोस्ड फैसिलिटी कहते हैं। इसे स्पेश शटल के जरिए साल 2009 में स्पेश स्टेशन पर ले जाया गया था।

धरती पर गिरते समय इसका केवल 10 फीसदी हिस्सा जमीन या पानी पर गिरा जबकि बाकी हिस्सा वायुमंडल में ही जल गया। एंटीना अनियंत्रित तरीके से धरती पर आया था। इसे नियंत्रित नहीं किया जा सकता था। जोनाथन के मुताबिक, ये योसेमाइट नेशनल पार्क में कहीं गिरा होगा। वैसे पिछले 50 वर्षों से हर साल इस आकार का कोई न कोई अंतरिक्ष का कचरा धरती पर गिरता ही रहता है। लेकिन ये कब और कहां होगा, ये बता पाना थोड़ा मुश्किल होता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News