चीन के दावे वाले साउथ चाइना सी में घुसा अमेरिकी डिस्ट्रॉयर

punjabkesari.in Saturday, Mar 24, 2018 - 11:41 AM (IST)

बीजिंगः विवादित साउथ चीन सी में जहां चीन अपना दावा करता है, वहां अमेरिका जंगी जहाज ने दस्तक देकर महौल को तनावपूर्ण बना दिया है। एक अमेरिकी जंगी जहाज चीन के दावे वाले 12 समुद्री मील में प्रवेश कर चुका है, जिसके बाद चीन ने कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की है। साउथ चाइना सी में यूएस डिस्ट्रॉयर फ्रीडम ऑफ नेवीगेशन को लेकर चीन के रक्षा मंत्री ने तल्ख अंदाज में अमेरिका पर उनके संप्रभुता और सुरक्षा को नुकसान पहुंचाने का आरोप लगाया है।

चीनी सेना देगी पूरी क्षमता से जवाब
चीन के नए रक्षा मंत्री ने शुक्रवार को कहा कि अमरीका की नेवी डिस्ट्रॉयर ने साउथ चाइना सी में प्रवेश कर उनके देश की संप्रभुता और सुरक्षा को बुरी तरह से नुकसान पहुंचाया है। चीन के रक्षा मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा कि अमरीका के इस भड़काऊ कदम का चीनी सेना अपनी पूरी क्षमता से जवाब देगी। चीन ने कहा कि अमेरिका इस प्रकार का कदम उठाकर शांति और सुरक्षा के लिए खतरा बन रहा है।

इस क्षेत्र में यूएस नेवी फ्रीडम ऑफ नेवीगेशन के तहत कई बार ऑपरेशन करता रहा है, लेकिन इस बार चीन के दावे साउथ चाइना सी में प्रवेश कर हालात को तनावपूर्ण बना दिया है। सीएनएन के अनुसार, यूएसएस मस्टिन फिलिपिंस के दावे वाले नजदीकी द्वीप के निकट पहुंचा है। साउथ चाइना सी के बड़े हिस्सा पर चीन लंबे समय से अपना दावा करते आया है। फिलीपींस वेबसाइट INQUIRER.NET ने पिछले माह अपनी रिपोर्ट में दावा किया था कि चीन लगातार साउथ चाइना सी पर अपना विस्तार करने में लगा है। पिछले 6 महिनों में चीन ने साउथ चाइना सी के 7 द्वीपों को मिलिट्री आइलैंड के रूप में बदल दिया है। वहीं, दक्षिण एशिया में चीन के बढ़ते प्रभुत्व को अमरीका बिल्कुल भी नहीं चाहता है।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News