त्यौहारी उत्सव पर भारतीय राजदूत संधू बोले- अमरीका व भारत के संबंध 75 वर्ष पुरानी दो-तरफा सड़क

punjabkesari.in Friday, Nov 25, 2022 - 02:31 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: अमरीका में भारतीय राजदूत तरणजीत सिंह संधू ने अमरीका-भारत के 75 साल के संबंधों पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि भारत अमरीका संबंध दो-तरफा सड़क है। शपथ दिलाई मंत्री बनने का हो गया, जब गठन के लिए उन्हें समर्थन हो गए। यह एक बहुत ही सहजीवी संबंध हैं। हाल ही में इंडिया हाऊस, वाशिंगटन में त्यौहारी सीजन मनाने के लिए दोपहर के भोजन के स्वागत समारोह में बोलते हुए कहा कि जैसा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि हम जिस भारत का सपना देखते हैं, वह हमारे सामने है। यह केवल एक यात्रा है जिसे हमने शुरू किया है, हम अपनी आगे की यात्रा में शामिल होने के लिए अमरीका जैसे अपने दोस्तों की ओर देखते हैं।

भारतीय दूतावास ने भारतीय संस्कृति की समकालिक प्रकृति को प्रदर्शित प्रशासन करने वाला यह एक अनूठा कार्यक्रम राज्यों के आयोजित किया था। इस आयोजन में समुदाय, अलग-अलग आस्था के त्योहार देखे भारतीय गए- दीवाली से हनुक्का तक, ईद से राष्ट्रीय लेकर बोधि दिवस तक, और गुरु पर्व फाइनर ने से लेकर क्रिसमस तक इस दौरान किया। अ इंडिया हाउस में उत्साह के साथ मनाए विशेष रा जगाए गए। इस कार्यक्रम में 700 से अधिक  लोगों ने भाग लिया। 

इस आयोजन में कई महत्वपूर्ण सलाहकार गण्यमान्य व्यक्ति शामिल थे। इसमें प्रशासन, अमरीकी कांग्रेस, विभिन्न गवर्नर अरु कार्यक्रम राज्यों के भारत के मित्र, थिंक टैंक अमरीका के योजन में समुदाय, निजी क्षेत्र के संगठन और एच. मूर्ति भ‍ मोहार देखे भारतीय प्रवासी शामिल थे। प्रधान उप क. ईद से राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार श्री जॉन र गुरु पर्व फाइनर ने व्हाइट हाऊस का प्रतिनिधित्व इस दौरान किया। अन्य प्रमुख उपस्थित लोगों में साथ मनाए विशेष राष्ट्रपति समन्वयक अमोस मोदी की प्रशंस से अधिक होचस्टीन शामिल थे।

राष्ट्रपति बाइडेन की वरिष्ठ जो बाइडेन की वरिष्ट सलाहकार और स्टाफ सचिव नीरा के संबंधों को अ थे। इसमें टंडन, मैरीलैंड की निर्वाचित लैफ्टिनैंट गवर्नर अरुणा मिलर और संयुक्त राज्य अमरीका के सर्जन जनरल डॉ. विवेक एच. मूर्ति भी कार्यक्रम में शामिल थे। राजदूत तरणजीत सिंह संधू ने पीएम साल 2014 के मोदी की प्रशंसा के करते हुए आगे कहा कि भारतीय पी.एम ने अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ भारत और अमरीका के संबंधों को आगे बढ़ाया है। दोनों नेता 15 से ज्यादा बार मिले।

 इसमें उन्होंने जी-20 शिखर सम्मेलन का भी जिक्र ठाणे किया, जहां पी.एम. मोदी और राष्ट्रपति (प.स.): बाइडेन गर्मजोशी से एक-दूसरे से मिले जिले के व थे। तरणजीत सिंह संधू ने कहा कि हमारे पास स्टार्टअप के नाम पर कुछ भी नहीं व्यास अ था। बिल्कुल शून्य था लेकिन आज के खिलाफस समय में भारत में 77,000 से अधिक श्मशान घ स्टार्टअप हैं और सबसे बड़ी बात कि इनमें जन्मदिन म युवा शक्ति पर जोर देते हुए कहा कि भारत की तरह प्रतिभा किसी अन्य देश में नहीं है, क्योंकि देश में 50 प्रतिशत आबादी 25 वर्ष से कम उम्र के युवाओं की है, जो तेज गति से कुशल हो रहे हैं।

राजदूत संधू ने कहा कि पिछले कुछ का जश्न मन दशकों में हम सभी क्षेत्रों में मजबूती से ने इस मौके आगे बढ़े हैं। हमारे पास बताने के लिए कहा कि उन्हें एक नई कहानी है। इस दौरान संधू ने संयुक्त राज्य अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी, आई.टी., स्वास्थ्य रल डॉ. विवेक सेवा आदि के क्षेत्रों में दोनों देशों के बीच में शामिल थे। रणनीतिक सांझेदारी का उदाहरण दिया, ताकि दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को फिर से मजबूत करते हुए आपसी सहयोग को बढ़ाया जा सके। साल 2014 के सितंबर महीने में और जनवरी 2015 में पी.एम. मोदी और उस समय के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने सबका विकास (सांझा प्रयास, सभी के लिए प्रगति) संबंधी नीतियों को दो शिखर सम्मेलन के दौरान आगे बढ़ाने पर विचार किया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News

Related News