US ने एशियाई देशों से उत्तर कोरिया पर दबाव डालने की मांग की

punjabkesari.in Sunday, Aug 06, 2017 - 02:34 PM (IST)

मनीला: अमरीका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने संयुक्त राष्ट्र द्वारा उत्तर कोरिया पर नए प्रतिबंध लगाने की सहमति बनने के बाद इस देश पर दबाव बनाने की मांग की है।   टिलरसन मनीला में 10 आसियान राष्ट्रों की बैठक के लिए आए हुए हैं लेकिन पूरी दुनिया की नजर अमरीका के चिर प्रतिद्वंद्वी देश चीन और रूस के समकक्षों के साथ टिलरसन की होने वाली बातचीत पर होगी।
PunjabKesariवह पहली बार उस कक्ष में मौजूद होंगे जहां उत्तर कोरिया के विदेश मंत्री री होंग यो आएंगे। यो ने अमरीका द्वारा प्योंगयांग को आसियान क्षेत्रीय बैठक में अलग-थलग करने के प्रयास की अवहेलना की है। रविवार को होने वाली वार्ता से पहले टिलरसन ने 17,000 अमरीकी और फिलीपीन सैनिकों को श्रद्धांजलि देने के लिए मनीला अमरीकी शमशान और समाधि स्थल का दौरा किया।ये सैनिक यहां दूसरे विश्वयुद्ध के दौरान मारे गए थे।
PunjabKesariइसके बाद टिलरसन और उनके वरिष्ठ सहयोगियों ने पहले म्यांमा के विदेश मामलों के मंत्री क्याव टिन के साथ बैठक की और उसके बाद दक्षिण कोरिया के विदेश मंत्री कांग क्यूंग-वा के साथ बैठक की। टिलरसन ने संवाददाताओं से कहा कि वह और कांग उत्तर कोरिया पर अगले कदम के बारे में बातचीत करेंगे। वह इस बारे में विस्तार में नहीं जाएंगे लेकिन नए प्रतिबंधों को लेकर वोट एक अच्छा परिणाम था। वहीं कांग ने भी वोट को बहुत ही अच्छा परिणाम बताया। बैठक शुरू होने के कुछ घंटे पहले ही संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने अमरीका द्वारा उत्तर कोरिया पर मौजूद प्रतिबंध को मजबूत करने के लिए सर्वसम्मति से मतदान किया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News