US-UK के बाद अब न्यूजीलैंड ने सरकारी उपकरणों पर टिकटॉक किया बैन

punjabkesari.in Saturday, Mar 18, 2023 - 05:22 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः  अमेरिका और ब्रिटेन सरकार के बाद अब न्यूजीलैंड ने चाइनीज शॉर्ट रील ऐप टिकटॉक पर  बैन लगा दिया है। ब्रिटेन के बाद न्यूजीलैंड ने भी अमेरिका और यूरोपीय यूनियन के कदमों को देखते हुए ऐसा किया है।  द न्यू यॉर्क टाइम्स के अनुसार  ब्रिटेन ने गुरुवार को एक चीनी कंपनी द्वारा वीडियो-शेयरिंग ऐप के स्वामित्व से जुड़े सुरक्षा भय का हवाला देते हुए टिकटॉक पर तत्काल प्रभाव से प्रतिबंध लगाने की घोषणा की। संसद में बोलते हुए लैंकेस्टर के डची के चांसलर ओलिवर डाउडेन ने प्रतिबंध को 'एहतियाती' के रूप में वर्णित किया।  अमेरिका, यूरोपीय संघ की कार्यकारी शाखा, कनाडा और भारत ने पहले ही इसी तरह के कदम उठाए थे।

 

द न्यू यॉर्क टाइम्स के अनुसार  डाउडेन ने कहा कि सोशल मीडिया ऐप्स सरकारी उपकरणों पर संपर्क, उपयोगकर्ता सामग्री और जियोलोकेशन डेटा सहित भारी मात्रा में उपयोगकर्ता डेटा एकत्र और संग्रहीत करते हैं, जो संवेदनशील हो सकते हैं। कोरोना महामारी के बाद  टिकटॉक ने अपने मालिक, चीनी कंपनी बाइटडांस के कारण सबसे अधिक संदेह पैदा किया है। ब्रिटेन की कार्रवाइयां कई तरह की पश्चिमी सरकारों में व्यक्त की गई आशंकाओं को दर्शाती हैं कि टिकटॉक बीजिंग में सरकार के साथ राजनेताओं और वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा उपयोग किए जाने वाले उपकरणों से संवेदनशील डेटा साझा कर सकता है।

 

ब्रिटेन में नीति को सख्त करने की घोषणा के बाद गुरुवार को प्रतिबंध की घोषणा की गई। सोमवार को, प्रधान मंत्री ऋषि सुनक ने चीन को अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था के लिए 'युगांतरकारी चुनौती' के रूप में वर्णित किया। द न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, नया निर्देश केवल सरकारी अधिकारियों के आधिकारिक कार्य फोन पर लागू होता है और इसे डाउडेन द्वारा सरकारी डेटा की संभावित भेद्यता को संबोधित करने के लिए एक आनुपातिक दृष्टिकोण के रूप में वर्णित किया गया है। इससे पहले भारत, अमेरिका और यूरोपीय यूनियन समेत कई देश इस चाइनीज ऐप पर बैन लगा चुके हैं। भारत ने साल 2020 में गलवान हिंसा के बाद चीन के कई ऐप्स पर बैन लगाया था। इनमें से टिकटॉक ऐप प्रमुख था। टिकटॉक पर लोग शॉर्ट रील्स बनाते हैं और इसके जरिए कमाई भी करते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News